गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान विशेष सावधानी बरतने के निर्देश, पढ़ें पूरी खबर

Republic Day Instructions: राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउण्ड में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह का आयोजन होगा। राज्यपाल अनुसुईया उइके इस गरियामय समारोह में प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगी। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के लिए समस्त विभाग, समस्त संभागायुक्त, समस्त कलेक्टर एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत को पत्र पत्र लिखकर कोविड-19 महामारी के परिपेक्ष्य में समारोह में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल में जानकारी अपडेट नहीं करना पड़ा भारी, 2 अधिकारी निलंबित

पत्र में कोविड वेरिएंट के फैलाव को ध्यान में रखते हुए मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के पालन करने कहा गया है। साथ ही स्कूली बच्चों के कार्यक्रम तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन नहीं करने के निर्देश भी दिए गए हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य स्तर के आयोजन में राज्यपाल द्वारा ध्वजारोहण और परेड की सलामी के पश्चात उनका उद्बोधन होगा। इसके अलावा समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों संस्थानों द्वारा चलित झांकियों का प्रदर्शन होगा और पदक अलंकरण समारोह भी होगा। (Republic Day Instructions)

समारोह स्थल में रंगीन गुब्बारे भी उड़ाए जाएंगे। राज्य स्तर पर होने वाले परेड में CRPF, CISF, DF, जेलबल, होमगार्ड, एसटीएफ कमांडो, बीएसएफ, ITBT और अन्य सशस्त्र बल की टुकड़ियां भी शामिल होंगी। जिला मुख्यालयों में शासन द्वारा विनिर्दिष्ट मंत्रीगण द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जाएगी और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि केवल जिला मुख्यालयों को छोड़कर अन्य किसी भी स्थान में परेड नहीं होगी। यहां के परेड में सेना (जहां उपलब्ध हो), पुलिस, नगर सेना, जेल प्रहरी, की टुकड़ियां भाग लेंगी। (Republic Day Instructions)

जनपद पंचायत या तहसील स्तर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारा और ऐसी नगर पालिका/नगर पंचायत जिनका मुख्यालय ब्लॉक मुख्यालय पर नहीं है, उनमें नगर पालिका/नगर पंचायत के अध्यक्ष, द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा एवं बड़े गांवों में, गांवों के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण किया जाकर, सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग और कार्यालय प्रमुख द्वारा उनके शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित कर सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया जाएगा। शासकीय और सार्वजनिक भवनों में ध्वजारोहण किया जाएगा और 26 जनवरी की रात्रि में रोशनी की जाएगी। (Republic Day Instructions)

Related Articles

Back to top button