मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना, 534 किसानों की जमीन पर लगेंगे 2 लाख 83 हजार पौधे

CG Vriksha Sampada Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार की नई महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना शुरू की गई है। इसकी शुरुआत 21 मार्च 2023 को विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा परिसर स्थित अपने कार्यालय कक्ष से की। उन्होंने राज्य के सभी 33 जिलों के 42 स्थानों में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना’ का वर्चुअल शुभारंभ किया। ये योजना ग्रामीण क्षेत्रों में वाणिज्यिक वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के कॉलेजों में प्रवेश की उम्र सीमा खत्म करने का दिख रहा असर, पढ़ें पूरी खबर

वन मंडलाधिकारी पंकज राजपूत ने बताया कि नई मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना अंतर्गत महासमुंद जिले के कुल 534 किसानों द्वारा रकबा 576.410 एकड़ में 2 लाख 82 हजार 952 पौधा लगाने के लिए सहमति दी है। योजना के शुभारंभ दिन 21 मार्च 2023 को विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर कुल लक्ष्य में से सिंचित स्थलों में 27 किसानों के 26.790 एकड़ भूमि पर मिलिया डुबिया, टिशु कल्चर बांस, टिशु कल्चर सागौन, क्लोनल नीलगिरी, चंदन समेत अन्य आर्थिक रूप से लाभकारी 8384 पौधे रोपित किए गए हैं। (CG Vriksha Sampada Yojana)

ज़िला मुख्यालय से सटे गांव लभराखुर्द के किसान महेश चंद्राकर ने अपने एक एकड़ भूमि पर 250 टिश्यू कल्चर सागौन के पौधे लगाए हैं। उन्होंने बताया कि 12 साल के बाद 26 लाख 11 हजार रुपए की आमदनी होगी। इससे पहले उन्होंने बांस लगाया था, जिन्हें स्थानीय किसान और घर निर्माण के लिए राजमिस्त्री को बेचा, जिससे उन्हें लाभ हुआ। उनका इरादा अब बाकि जमीन पर भी सरकारी योजना के तहत वृक्ष लगाना है। ताकि उन्हें ज्यादा मुनाफा हो। किसान  चंद्राकर ने बताया कि खरीफ वर्ष 2022-23 में 7 एकड़ में धान की फसल लिया था। 150 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर बेचा। अब वे अपनी भूमि पर वाणिज्यिक वृक्ष लगाने की पूरी योजना बना रहे हैं। (CG Vriksha Sampada Yojana)

Vriksha Sampada Yojana News
 

इस योजना से वनक्षेत्र से बाहर लकड़ी के उत्पादन बढ़ने से काष्ठ आधारित उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। किसानों के अलावा इस योजना के अंतर्गत अन्य पात्र हितग्राही भी खेत के मेड़ों में या अपनी निजी भूमि में बाउंड्री में या लाइन/पंक्ति में वृक्षारोपण कर सकते हैं। इसके साथ ही कार्बन क्रेडिट के माध्यम से भी कृषकों को अतिरिक्त आय प्राप्त होने की संभावना है। ये योजना अंतर्गत मिलिया डुबिया, टिशु कल्चर बांस, टिशु कल्चर सागौन, क्लोनल नीलगिरी, चंदन और अन्य आर्थिक रूप से लाभकारी पौधों के वाणिज्यिक वृक्षारोपण समेत वन अधिकार पत्र धारकों को भी इस योजना अंतर्गत लाभान्वित किया जाना है। (CG Vriksha Sampada Yojana)

CM Vriksha Sampada Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार की इस नई लाभकारी योजना के तहत समस्त वर्ग के सभी इच्छुक भूमि स्वामी, शासकीय, अर्द्धशासकीय और शासन की स्वायत्त संस्थाएं, निजी शिक्षण संस्थाएं, निजी ट्रस्ट, गैर शासकीय संस्थाएं, पंचायतें और भूमि अनुबंध धारक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत हितग्राही की निजी भूमि में 05 एकड़ तक रोपण के लिए 100 प्रतिशत और 05 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में रोपण के लिए 50 प्रतिशत वित्तीय अनुदान शासन द्वारा हितग्राहियों को प्रदाय किया जाएगा। राज्य शासन इस योजना के माध्यम से हर साल 36,000 एकड़ के मान से कुल 05 सालों में 1,80,000 एकड़ में 15 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। शासन द्वारा चयनित वृक्ष प्रजातियों की खरीदी के लिए प्रतिवर्ष न्यूनतम क्रय मूल्य निर्धारित किया जाएगा, जिससे कृषकों को निश्चित आय प्राप्त हो सकेगी। (CG Vriksha Sampada Yojana)

Related Articles

Back to top button