जेल में बंद संजय सिंह फिर बनेंगे राज्यसभा सांसद, कोर्ट ने इस काम के लिए दे दी मंजूरी

Delhi Rajya Sabha Election : दिल्ली शराब घोटाला केस में जेल में बंद आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को बड़ी राहत मिली है. संजय सिंह आम आदमी पार्टी की तरफ से एक बार फिर राज्यसभा सांसद प्रत्याशी होंगे, क्योंकि राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिए राऊज एवेन्यू कोर्ट ने फॉर्म में हस्ताक्षर करने की अनुमति दे दी है. 19 जनवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अदालत ने उन्हें नामांकन पत्र भरने की अनुमति दी. वे इन दिनों न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं.

विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने संजय सिंह द्वारा दायर एक आवेदन पर आदेश पारित किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि राज्यसभा के सदस्य के रूप में उनका वर्तमान कार्यकाल 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है और निर्वाचन अधिकारी (Delhi Rajya Sabha Election) ने चुनाव कराने के लिए 2 जनवरी को नोटिस जारी किया है. आवेदन में संजय सिंह ने कहा कि इसके लिए नामांकन पत्र 9 जनवरी तक जमा किए जाने हैं.

यह भी पढ़े :- नेता के घर रेड डालने पहुंची ED की टीम पर भीड़ का हमला, तोड़ डालीं गाड़ियां

आवेदन में तिहाड़ जेल अधीक्षक को संजय सिंह को दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की अनुमति देने का निर्देश देने की अपील की गई थी. न्यायाधीश ने गुरुवार को पारित एक आदेश में कहा, ‘यह निर्देशित किया जाता है कि यदि आरोपी के वकील द्वारा 6 जनवरी, 2024 को जेल अधिकारियों के समक्ष दस्तावेज प्रस्तुत किए जाते हैं, तो जेल अधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि उक्त दस्तावेजों पर आरोपी के हस्ताक्षर लेने की अनुमति दी जाए और उन्हें मिलने की भी अनुमति दी जाए.’

अदालत ने कहा, ‘उक्त नामांकन दाखिल करने के संबंध में तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए उन्हें अपने वकील से आधे घंटे के लिए मुलाकात की अनुमति भी दी जाती है.’ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सिंह को 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। ईडी ने आरोप लगाया है कि सिंह ने अब समाप्त हो चुकी आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे कुछ शराब निर्माताओं, थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं को मौद्रिक लाभ हुआ। सिंह इस दावे का पुरजोर खंडन करते रहे हैं.

तीनों सीटें जीत सकती है AAP

दिल्ली की तीनों राज्यसभा सीटों (Delhi Rajya Sabha Election) पर इस बार भी आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत तय मानी जा रही है. दरअसल, दिल्ली विधानसभा में 70 सीटें हैं और इनमें से 62 पर उसका कब्जा है, जबकि 8 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक हैं. आप के पास यहां प्रचंड बहुमत है. अगर कोई बड़ा उलटफेर न हो तो इस बार भी आप इन तीनों सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.

Related Articles

Back to top button