भारत और ऑस्ट्रेलिया के PM के बीच द्विपक्षीय वार्ता, मोदी ने किया मंदिरों में हमले का जिक्र

PM of India Australia: दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के PM एंथनी अल्बनीज के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इसके साथ ही उन्होंने संयुक्त प्रेस मीट को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं भारत में ऑस्ट्रेलिया के PM एंथनी अल्बनीज का स्वागत करता हूं। पिछले साल दोनों देशों ने प्रधानमंत्रियों के स्तर पर वार्षिक समिट करने का निर्णय लिया था। प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की इस यात्रा से इस श्रृंखला शुभारंभ हो रहा है।  

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने न्यूनीकरण के लिए तीसरे सत्र का किया उद्घाटन, कही ये बात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में उनका आगमन होली के दिन हुआ उसके बाद हमने मिलकर खेल के मैदान में कुछ समय बिताया। रंग, संस्कृति और क्रिकेट का कार्यक्रम भारत और ऑस्ट्रेलिया की मित्रता के जोश का उत्तम प्रतीक है। आज हमने आपसी सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। रक्षा के क्षेत्र में हमने पिछले कुछ सालों में उल्लेखनीय समझौते किए हैं जिसमें एक दूसरे की सेनाओं के लिए लॉजिस्टिक्स सपोर्ट भी शामिल है। (PM of India Australia)

PM मोदी ने कहा कि हमारी सुरक्षा एजेसियों के बीच भी नियमित और उपयोगी सुचना का आदान प्रदान और हमने इसे और सुदृढ़ करने पर चर्चा की है।आज हमने विश्वस्त और मजबूत वैश्विक सप्लाई चेन को विकसित करने के लिए भी आपसी सहयोग पर विचार विमर्श किया। हम क्लीन हाइड्रोजन और सोलर में भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों क्वाड के सदस्य हैं। मई में क्वाड लीडर्स समिट के लिए मुझे ऑस्ट्रेलिया आमंत्रित करने के लिए PM अल्बनीज को धन्यवाद देता हूं। मैंने उन्हें सितंबर में G20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आमंत्रित किया है। (PM of India Australia)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले की खबरें नियमित रूप से आ रही हैं। ऐसे खबर भारत में सभी लोगों को चिंतित करते हैं। मैंने ये पीएम अल्बनीज के सामने रखा और उन्होंने मुझे कहा है कि भारतीय समुदाय की सुरक्षा उनके लिए प्राथमिकता है। ऑस्ट्रेलिया के PM एंथनी एल्बनीज ने भारतीयों की सुरक्षा का भरोसा दिया है। (PM of India Australia)

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि PM मोदी और मैं हमारे महत्वाकांक्षी व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमत हुए हैं। मुझे उम्मीद है कि हम इस साल इसे अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे। मने मालाबार अभ्यास पर भी चर्चा की जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया इस साल कर रहा है। 

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की यात्रा भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों के प्रति उनके उत्साह और प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह नेताओं के स्तर पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वार्षिक शिखर सम्मेलन भी है। दोनों नेताओं (PM मोदी-PM अल्बनीज) ने बहुत स्पष्ट रूप से मूल्यांकन किया और बहुत संतोष के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रणनीतिक और सुरक्षा डोमेन, महत्वपूर्ण खनिजों में नवीकरणीय ऊर्जा साझेदारी, व्यापार और आर्थिक जुड़ाव सहित कई क्षेत्रों में मजबूत सर्वांगीण प्रगति का उल्लेख किया। (PM of India Australia)

Related Articles

Back to top button