पहली पारी में 480 रन पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया, भारत ने बनाए 36 रन

Ind Aus Ahmedabad Test: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए चौथा और आखिरी टेस्ट मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी कंगारू टीम पहली पारी में 480 रन पर ऑलआउट हो गई। फिलहाल चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया भारत से 444 रन से आगे है। दूसरे दिन स्टंप्स पर भारत ने बिना किसी नुकसान के 36 रन बना लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा 17 और शुभमन गिल 18 रन के निजी स्कोर पर नाबाद हैं।

यह भी पढ़ें:- भारत और ऑस्ट्रेलिया के PM के बीच द्विपक्षीय वार्ता, मोदी ने किया मंदिरों में हमले का जिक्र

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 180 रनों की पारी खेली। जबकि कैमरून ग्रीन (114 रन) ने अपना पहला टेस्ट शतक जमाया। ख्वाजा-ग्रीन के अलावा, टॉड मर्फी ने 41, कप्तान स्मिथ ने 38, नाथन लायन ने 34 और ट्रेविस हेड ने 32 रन का योगदान दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए। मोहम्मद शमी को 2 विकेट मिले। अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिले। ओपनर उस्मान ख्वाजा और कैमरून ग्रीन ने 208 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इस साझेदारी को रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा। उन्होंने ग्रीन को भरत के हाथों कैच कराया। तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 378 रन था। (Ind Aus Ahmedabad Test)

बता दें कि टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम है। भारत इस वक्त सीरीज में 2-1 से आगे है। चौथा टेस्ट जीतने पर टीम सीरीज जीतने के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी प्रवेश कर जाएगी। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया आखिरी टेस्ट जीत गई तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। ऐसे में ट्रॉफी तो भारत के पास ही रहेगी। क्योंकि भारत ने 2020-21 में पिछली टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया 20 साल में पहली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ड्रॉ कराने का कारनामा कर लेगा। पिछली बार 2003 में ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी।  (Ind Aus Ahmedabad Test)

जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट मैच जीतने पर भारत WTC के फाइनल में पहुंच जाएगा, लेकिन हारने या ड्रॉ की स्थिति में भारत को न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना होगा। अगर श्रीलंका 2-0 से न्यूजीलैंड को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच WTC का फाइनल होगा।आखिरी टेस्ट ड्रॉ होने की स्थिति में भारत सीरीज तो जीत लेगी, लेकिन WTC फाइनल के लिए उसे न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना ही होगा। ऐसे में चौथे टेस्ट मैच में भारत को जीतना जरूरी है। क्योंकि हारने या ड्रॉ की स्थिति में टीम को दूसरों पर निर्भर रहना होगा। (Ind Aus Ahmedabad Test)

Related Articles

Back to top button