CM भूपेश बघेल ने छात्रहित में लिया फैसला, 26 जून तक बंद रहेंगे छत्तीसगढ़ के सभी स्कूल

छत्तीसगढ़ में 26 जून तक स्कूल बंद:CM भूपेश बघेल ने बढ़ती गर्मी और लू की वजह से लिया फैसला

CM Bhupesh on Schools: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छात्रों के हित में फैसला लिया है। दरअसल, CM भूपेश ने छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 26 जून 2023 तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। CM के इस आदेश की वजह भीषण गर्मी को बताई गई है। प्रदेश के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान 15 जून तक के लिए किया गया था, लेकिन इस वक्त कई जिलों में गर्म हवाएं चल रही है और लू के हालात हैं। 16 जून से स्कूल खोलने पर स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता था। इसलिए मुख्यमंत्री ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है।

यह भी पढे़ं:- छत्तीसगढ़ में 9 DSP को मिली नई पोस्टिंग, पदस्थापना को लेकर आदेश जारी

राज्य शासन की ओर से आंशिक संशोधन करते हुए 26 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा की बढ़ते तापमान और गर्म हवाओं के बीच प्रदेश में गर्मी और लू से बच्चों की सुरक्षा जरूरी है। इसलिए स्कूलों को 27 जून से खोला जाना बेहतर होगा। छुट्टियां बढ़ने के बाद प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल अब 27 जून से खोले जाएंगे। बता दें कि राज्य में इस साल शाला प्रवेश उत्सव 16 जून से 15 जुलाई तक मनाने की तैयारी थी। हालांकि ये 26 जून के बाद ही संभव हो पाएगा। क्योंकि उससे पहले स्कूलों में छुट्टी रहेगी। (CM Bhupesh on Schools)

दरअसल, शाला प्रवेश उत्सव के दौरान बच्चों के एडमिशन के साथ ही विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा। एक माह तक चलने वाले शाला प्रवेश उत्सव के शुरुआती 10 दिनों के लिए जनभागीदारी सुनिश्चित करते हुए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पहले दिन सभी स्कूलों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्कूल शिक्षा मंत्री  प्रेमसाय सिंह टेकाम के संदेश का वाचन होगा। जनप्रतिनिधियों द्वारा नवप्रवेशी बच्चों का स्वागत, बच्चों को मिलने वाले विभिन्न सुविधाओं का वितरण किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों द्वारा स्कूल के विकास के लिए शपथ और विचार व्यक्त किए जाएंगे। बच्चों द्वारा विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। (CM Bhupesh on Schools)

Related Articles

Back to top button