शक्तिकांत दास दुनिया के बेस्ट गवर्नर, सेंट्रल बैंकिंग ने RBI गवर्नर को किया सम्मानित

Shaktikanta Das Best Governor: RBI यानी भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को लंदन में सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स 2023 में ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें ये सम्मान COVID महामारी के दौरान लिए गए फैसलों और मुद्रास्फीति के कुशल प्रबंधन के लिए दिया गया है। ऑर्गेनाइजर्स ने बयान जारी करते हुए कहा कि RBI गवर्नर ने कई जरूरी फैसले लिए हैं। उनके कार्यकाल में वर्ल्ड लीडिंग यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI का तेजी से विस्तार हुआ है।

यह भी पढ़ें:- इस देश में आतंकियों के ठिकाने पर एयर स्ट्राइक, 100 से ज्यादा आतंकवादी ढेर

ऑर्गेनाइजर्स ने कहा कि उन्होंने मुश्किल समय में भारत का अच्छी तरह से नेतृत्व किया है। दास के सामने बड़ी नॉन-बैंकिंग फर्म IL&FS के दिवालिया होने से लेकर कोविड-19 महामारी की पहली और दूसरी लहर के साथ यूक्रेन पर रूस के आक्रमण जैसी चुनौतियां आई। दास की लीडरशिप में RBI ने क्रिटिकल रिफॉर्म्स को लागू किया। इनोवेटिव पेमेंट सिस्टम्स की शुरुआत की और महामारी के दौरान ग्रोथ-सपोर्टिव मेजर्स भी दिए। वहीं हाल ही में उन्होंने 2000 रुपए के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला लिया है। (Shaktikanta Das Best Governor)

शक्तिकांत दास ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले दूसरे RBI गवर्नर हैं। इससे पहले 2015 में रघुराम राजन को ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।  शक्तिकांत दास दिल्ली से स्टीफन कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएट हैं और 1980 बैच के IAS अधिकारी हैं। 2017 मई तक वे इकोनॉमिक अफेयर्स के सेक्रेटरी थे। दास ने 12 दिसंबर 2018 में RBI के 25वें गवर्नर का पद संभाला था। उन्हें उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद गवर्नर बनाया गया था। नवंबर 2016 में जब नोटबंदी हुई थी, तब भी दास ही मुख्य मोर्चे पर थे। (Shaktikanta Das Best Governor)

शक्तिकांत दास ने 15वें फाइनेंस कमीशन में भी सदस्य के रूप में काम किया था। भारत की ओर से ब्रिक्स, इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड और सार्क में प्रतिनिधित्व किया है। बता दें कि शक्तिकांत दास दिसंबर 2024 तक RBI गवर्नर बने रहेंगे। शक्तिकांत दास का कार्यकाल 10 दिसंबर 2021 को खत्म हो रहा था। हालांकि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में शक्तिकांत दास की पुनर्नियुक्ति को 10 दिसंबर 2021 से तीन साल की अवधि या अगले आदेश तक के लिए बढ़ा दिया है। (Shaktikanta Das Best Governor)

Related Articles

Back to top button