Covid-19 से हैं पीड़ित? तो गले की खराश दूर करने के लिए घर पर करें ये गरारे, मिलेगा आराम

Health tips : कोरोना वायरस (Coronavirus) एक बार फिर से देश में बुरी तरह से फैल रहा है. वहीं कोविड-19 के दौरान सर्दी-खांसी होना भी कोविड का ही एक लक्षण है. सर्दी-खांसी के कारण गले में तकलीफ हो जाती है. गले में खराश होना वैसे तो बेहद आम समस्या है, लेकिन गले में खराश होने पर न तो बोलने का मन करता है और न ही कुछ खाने का दिल होता है.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : कलेक्टोरेट में आयोजित शिविर में 350 ने कराई कोरोना जांच हर रोज हो रही ढाई हजार लोगों की सेम्पल जांच

इस तकलीफ से चुटकारा पाने के कई उपाय हैं. मगर इस तकलीफ का एक देसी उपाय भी है और वह है गरारे करना. वही कई बार तो डॉक्टर भी गरारे करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह गले की सिकाई करने का सबसे आसान और असरदार रास्ता है. वहीं गरारा करने से गले की खराश तो दूर होती है साथ ही इसके अन्य कई और भी फायदे हैं.

किस तरह से करें गरारे :

तुलसी के पानी से करें गरारे :

कोराना काल में सर्दी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप तुलसी के पानी से गरारे कर सकते हैं इससे गले की खराश, सूजन और दर्द तीनों से आराम मिलता है. तुलसी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है. वहीं तुलसी के पानी से गरारे करने से माउथवॉश का कार्य भी हो जाता है.

हल्दी और नमक के पानी से करें गरारे :

नमक एंटी बैक्टीरियल होता है और मुंह के अंदर मजूद बैक्टीरिटा को नष्ट करता है. यह एंटी इंफ्लेमेटरी भी होता है और इससे गले की सूजन कम हो जाती है. वहीं गले के दर्द को कम करती है, इससे खराश की समस्या को कम किया जा सकता है. वहीं अगर आपक कोविड-19 से संक्रमित हैं तो भी इस गरारे को कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ में आज भी प्रासंगिक है युवा शक्ति और राष्ट्रभक्ति के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद का संदेश

गरारे करने के लाभ :

  • गले में मौजूद बैक्टीरिया जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है उसे नष्ट करने के लिए गरारे करने चाहिए.
  • गरारे करने से सूखीं खांसी में भी आराम मिलता है.
  • कोविड-19 के समय ज्यादातर लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती हैं ऐसे में आप हल्दी के पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते हो.

Related Articles

Back to top button