दुर्ग-बिलासपुर में लू का प्रकोप, महासमुंद में पारा 43 के करीब

summer temperature: गर्मी कहर बरपा रही है। प्रदेश का औसत तापमान 40 डिग्री से अधिक है। आगामी 5 अप्रैल तक यही स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद तापमान बढने की संभावना बताई जा रही है। बिलासपुर और दुर्ग संभाग में लू चलने से लोग झुलस रहे हैं। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। मौसम विभाग के मुताबिक बिलासपुर में आगे भी तापमान में बढोत्तरी होने की आशंका है। कल सोमवार 4 अप्रैल को छत्तीसगढ़ में सबसे गर्म जिला महासमुंद रहा। यहां पर 42.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। धीरे-धीरे हवा से नमी गायब हो रही है, जिससे धूप का असर तेज होता जा रहा है। बीते दो दिनों में हवा में नमीं 32 प्रतिश्त से 20 प्रतिशत पर आ गई है। बता दें कि रायपुर समेत पांच संभागों में से तीन का पारा 40 के पार पहुंच गया है। सबसे कम तापमान अंबिकापुर का दर्ज किया गया है।

कई जगहों पर अघोषित बिजली कटौती
गर्मी बढ़ते ही बिजली भी नखरे दिखाने लगी है। बिजली की आंखमिचौली के कारण दिन भर लोग गर्मी से जूझ रहे हैं। कई जगहों में लोड बढ़ जाने के कारण ट्रांस्फार्मर में खराबी आ रही है।

पानी की सप्लाई टैंकरों से
राजधानी रायपुर में खमतराई बैरनबाजार, राजेंद्र नगर और मोवा पानी टंकिंयों से पानी की सप्लाई होती थी। वार्डों में कम फोर्स और गंदा पानी की शिकायत होने के कारण टैंकरों से जल आपूर्ति की जा रही है। वहीं जगदलपुर में शहर के कई इलाकों में भी टैंकर से पानी की आपूर्ति की जा रही है।

वटार एटीएम शुरू नहीं
शहर में राहगीरों को साफ और ठंडा पानी देने शहर के दो दर्जन जगहों पर वाटर एटीएम लगाया गया था, जो बीते एक साल से बंद पड़े हैं। भीषण गर्मी में भी नगर निगम इस शुरू नहीं कर पाया है।

4 अप्रैल को इतना रहा तापमान

  • रायपुर 40.2
  • बिलासपुर 41.0
  • पेंड्रारोड 38.9
  • अंबिकापुर 38.0
  • जगदलपुर 38.5
  • दुर्ग 41.6
  • राजनांदगांव 40.5

इसे भी पढ़ें-सीएम भूपेश बघेल ने संभाली खैरागढ़ उपचुनाव की कमान; आज से शुरू किया प्रचार अभियान

Related Articles

Back to top button