सुप्रीम कोर्ट से अब सूचना पाना हुआ आसान, लांच हुआ ऑनलाइन RTI पोर्टल, जानिए कैसे ले इसका लाभ

Supreme Court RTI : सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल (Supreme Court RTI ) को लॉन्च कर दिया। अब सूचना अधिकार कानून के तहत सुप्रीम कोर्ट से जानकारी पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल सर्वोच्च न्यायालय ने टेस्ट के लिए इस पोर्टल को एक्टिवेट किया है। अगले पांच दिनों में इसका फाइनल वर्जन सक्रिय कर दिया जाएगा। इस पोर्टल के जरिए लोग सूचना के अधिकार का इस्तेमाल कर RTI आवेदन (Supreme Court RTI ) दाखिल कर सकेंगे और संस्थान के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस पोर्टल का नाम registry.sci.gov.in/rti_app है।

यह भी पढ़ें : एयरटेल ने की रीचार्ज प्लान के दामों में बढ़ोतरी, जानिए लेटेस्ट प्राइज

Supreme Court RTI का शुल्क

इस पोर्टल के ज़रिए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आवेदनकर्ता को इसमें अपनी लॉगिन आईडी बनानी पड़ेगी। पोर्टल रजिस्ट्री.sci.gov.in/rti_app का उपयोग केवल भारतीय नागरिक आरटीआई आवेदन दाखिल कर सकते है। इसके लिए निर्धारित शुल्क भी लगेगा। आरटीआई आवेदन करने का शुल्क 10 रुपए प्रति आवेदन है। आवेदक निर्धारित शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, मास्टर/वीजा या यूपीआई के क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकता है।

पिछले हफ्ते CJI ने की थी घोषणा

न्यायालय के लिए एक ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल की मांग करते हुए उच्चतम न्यायालय के समक्ष विभिन्न जनहित याचिकाएं दायर की गई थीं। पिछले हफ्ते ऐसी ही एक याचिका की सुनवाई के दौरान भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने कहा था कि पोर्टल जल्द ही शुरू किया जाएगा।

न्यायिक कामकाज Supreme Court RTI दायरे में नहीं

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट या चीफ जस्टिस के कार्यालय से उनके प्रशासनिक आदेशों के बारे में जानकारी मांगी जा सकती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसके जरिए जजों के न्यायिक कामकाज के बारे में मांगी नहीं की जा सकती। साल 2019 में दिए फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा था कि सूचना देते समय किसी की निजी और गोपनीय जानकारी को सार्वजनिक नहीं करना चाहिए। लोगों के जानने के अधिकार और निजता के अधिकार में संतुलन बनाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : 400 करोड़ की कमाई कर कांतारा ने रचा इतिहास, कई फिल्मों के तोड़े रिकॉर्ड

क्या है आरटीआई

राइट टू इनफार्मेशन एक्ट, 2005 अधिनियम के तहत भारत का कोई भी नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से जानकारी ले सकता है। इसके माध्यम से हम सरकारी दस्तावेजों की प्रतियां जैसे रिकॉर्ड, डॉक्यूमेंट, रिपोर्ट, सलाह/राय, फाइल नोटिंग प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button