बलरामपुर में मिलेट कैफे के उद्घाटन के दौरान शेफ बने मंत्री कवासी लखमा, लोगों के लिए अपने हाथों से बनाया दोसा

Surguja Millets Cafe : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना मिलेट्स मिशन को लेकर बलरामपुर जिले में बड़ी सफलता हासिल की है। अब बलरामपुर जिलेवासियों को मिलेट्स से बने व्यंजनों का लुत्फ उठाने का मौका मिल सकेगा। स्वाद के साथ ही पौष्टिकता को परोसने के लिए बलरामपुर जिला प्रशासन द्वारा सरगुजा संभाग के पहले मिलेट्स कैफे की शुरुआत की गई है।

बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम की पहल पर जिला मुख्यालय में मिलेट कैफे बनाया गया है और इसका उद्घाटन प्रदेश के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने किया। खास बात यह रही कि मंत्री लखमा स्वयं ही शेफ बन गए और किचन में जाकर रागी डोसा तैयार किया।

यह भी पढ़ें : मौसम विभाग की चेतावनी, अप्रैल में छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, हीटवेव से ऐसे करें अपना बचाव

Surguja Millets Cafe : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश में मिलेट्स मिशन के तहत रागी, कोदो, कुटकी सहित अन्य पारम्परिक अनाजों को बढ़ावा देने के लिए पहल शुरू की है। मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए अब भारत सरकार भी पहल कर चुकी है। इन सब के बीच बलरामपुर जिले में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने विशेष पहल करते हुए मिलेटस कैफे की शुरुआत कर दी है।

कलेक्टर विजय दयाराम के. की पहल पर इस कैफे का निर्माण कराया गया है। सीएम के इस फ्लैगशिप योजना को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, वाणिज्य कर एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा द्वारा मिलेट्स कैफे का उद्घाटन किया गया।

मंत्री चौबे ने कलेक्टर की पीठ थपथपाई

उद्घाटन कार्यक्रम में मंत्री चौबे ने सेहत बाजार खुलने पर लोगों को बधाई दी। साथ ही मिलेट कैफे योजना के तहत खुले मिलेट कैफे का नाम सेहत बाजार रखने पर उन्होंने कलेक्टर की पीठ भी थपथपाई। उन्होंने कहा कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सब की थालियों से पौष्टिकता कब गायब हो गई और हमें पता ही नहीं चला।

मिलेट मिशन योजना के तहत आपके जिले में खोला गया। यह सेहत बाजार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई एक अभिनव पहल है। जिसके तहत एक बार फिर हम सब की थालियों में स्वाद के साथ पौष्टिकता भी परोसी जाएगी और एक स्वस्थ छत्तीसगढ़ होने का सपना साकार किया जा सकेगा। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में महिला स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए महिला समूहों के माध्यम से मिलेट्स पर आधारित मिलेट मिशन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : नेशनल हाईवे पर अब गाड़ियां चलाना हुआ महंगा, NHAI ने बढ़ाया टोल टैक्स, इन नाकों में बढ़ेगा रेट, देखें लिस्ट

Surguja Millets Cafe : मंत्री लखमा ने बनाया डोसा

सेहत बाजार मिलेट कैफे के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मंत्री कवासी लखमा अपने अनोखे अंदाज में नजर आए। उद्घाटन के बाद मंत्री कवासी लखमा सीधे मिलेट कैफे के किचन में पहुंच गए और उन्होंने स्वयं से ही रागी डोसा बनाया। इस दौरान उन्होंने कलेक्टर और जिला प्रशासन के इस पहल की जमकर सराहना की।

मंत्रियों और अधिकारियों ने कार्यक्रम के दौरान एक साथ बैठकर मिलेट्स से बने पौष्टिक व्यंजनों का लुफ्त भी उठाया। मंत्री लखमा ने कहा कि जिला प्रशासन की पहल पर जिले का पहला सेहत बाजार अस्तित्व में आ गया है जहां सेहत की कॉम्बो डील जिलेवासियों को मिलेगी। इस सेहत बाजार की खासियत रागी और कोदो निर्मित रागी का डुरका, इडली, दही बड़ा, समर बड़ा, रानी के लहू रानी के कुकीज़। इसी प्रकार कोदो की खीर व सिंघाड़े का हलवा जैसे व्यंजन सेहत बाजार में बिक्री किये जायेंगे।

Related Articles

Back to top button