छत्तीसगढ़ : 15 से 18 आयु वर्ग में 70 प्रतिशत से अधिक बच्चों का हुआ टीकाकरण, जिले में कुल 80 प्रतिशत से अधिक लोगों ने लगवाया प्रथम डोज का टीका

बलौदाबाजार : जिलें में कोरोना से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान में तेजी आयी है। इस संबंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि जिले में अब तक 18 साल या इससे अधिक आयु वर्ग के 80.86 प्रतिशत लोगों ने टीके की प्रथम डोज़ ले ली है। जबकि दोनों डोज़ लेने वाले लोगों का प्रतिशत 51.8 प्रतिशत है। प्रथम डोज़ के विकासखंडवार अनुसार बलौदाबाजार 85.51प्रतिशत, भाटापारा82.33 प्रतिशत,बिलाईगढ़ 76.40 प्रतिशत, कसडोल 79.14 प्रतिशत, पलारी 77.62 प्रतिशत एवं सिमगा में 83.38 प्रतिशत लोगों ने कोविड का टीकाकरण करवाया है। इसी प्रकार 3 जनवरी से शुरू हुए 15 से 18 आयु वर्ग के टीकाकरण में जिले में अब तक 70.95 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की जा चुकी है। जिसके अनुसार जिले के निर्धारित लक्ष्य 94 हजार 287 विरूद्ध 66 हजार 896 स्कूली छात्र-छात्राओं को कोवैक्सिन का पहला टीका लगाया जा चुका है।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : भाजपा सांसद सुनील सोनी बताये केंद्र सरकार एम्स रायपुर को ओमिक्रोन टेस्ट की अनुमति क्यों नहीं दे रही

उक्त श्रेणी में विकासखंड बलौदाबाजार सबसे अधिक 75.6 प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर चुका है। जबकि सबसे कम जिले में प्रतिशत उपलब्धि कसडोल विकासखंड की है यहां 64.04 प्रतिशत है। ऐसे ही जिले में 10 जनवरी से शुरू हुए एहतियाती कोरोना टीकाकरण जो हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के ऐसे व्यक्ति जिनको पूर्व में दूसरी डोज़ लिए हुए 9 माह या 39 सप्ताह हो चुके हैं उनके लिए शुरू हुआ है उसमें से 371 हेल्थ केअर वर्कर 220 फ्रंट लाइन वर्कर और 183 साठ वर्ष से अधिक आयु वालों ने ही अब तक तीसरा डोज़ लगवाया है।

इसे भी पढ़े:जब तक आप खुद पे विश्वास नहीं करते, तब तक आप भगवान पे विश्वास नहीं कर सकते : दिनेश देवांगन

सीएमएचओ डॉ सोनवानी ने कहा कि जिलें में धीमी गति से टीकाकरण हम सब के लिए चिंताजनक है। इससे निश्चित ही कोविड के खिलाफ लड़ाई में हम कमजोर साबित हो सकते है। उन्होंने जिला वासियों से अपील जारी करतें हुए कहा कि प्रदेश एवं जिलें में लगातार कोविड का संक्रमण बढ़ रहा है ऐसे में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना ठीक नही है। अभी कोविड से बचाव का एक मात्र उपाय टीकाकरण ही है। इसलिए जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगाया है वह तुरंत ही टीका लगवा लें साथ ही ऐसे लोग जो तीसरी खुराक बूस्टर डोज के पात्र हैं वह भी अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर टीकाकरण का लाभ लेवें।

Related Articles

Back to top button