Rajiv Gandhi Shiksha Mission: शिक्षा विभाग के कार्यालय में 50 लाख से ऊपर के फर्जीवाड़ा का हुआ खुलासा, पढ़ें पूरी ख़बर

Rajiv Gandhi Shiksha Mission: राजीव गांधी शिक्षा मिशन बलौदाबाजार-भाटापारा के जिला मिशन समन्वयक सोमेश्वर राव द्वारा कलेक्टर बलौदाबाजार एवं अपने उच्च कार्यालय को गुमराह करते हुए राज्य परियोजना कार्यालय से वर्ष 2018 से 2021 तक की अवधि में 50 लाख से अधिक की राशि गैर कानूनी तरीके से आहरित कर राशि का बंदरबाट कर दिया। आर्थिक अनियमितता की जांच करने पहुंची ऑडिट टीम की रिपोर्ट से पता चला कि सोमेश्वर राव शा.उ..मा.वि. भाटापारा में व्याख्याता पद पर रहते हुए प्रतिनियुक्ति पर जिला मिशन समन्वयक बलौदाबाजार के पद पर आए।

यह भी पढ़ें:- Congress Neta Notice: हाईकोर्ट तक पहुंचा बयानबाजी, कांग्रेस नेताओं को नोटिस जारी

उन्होंने राज्य परियोजना कार्यालय से वित्तीय वर्ष 2018-19 से 2020-21 के माह सितंबर तक शासन से अपने समन्वयक पद के वेतन के लिए राशि- 18,38,286/- मांग कर प्राप्त किया जबकि वे अपने मूल पद व्याख्याता का वेतन आज भी प्रतिमाह प्राप्त कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने प्रतिनियुक्ति भत्ता 1720 रुपये प्रतिमाह की दर से भी आहरित कर लिया जिसकी इन्हें पात्रता नही है। दोनों राशि अवैध तरीके से आहरित की गई है। इसी तरह सोमेश्वर राव ने अपने सहायक परियोजना अधिकारी मनहरण लाल साहू के लिए भी वेतन की मांग कर राशि- 18,18,642/- रुपये उसी अवधि के लिए मांग कर भुगतान किया जबकि मनहरण लाल साहू अपने मूल पद व्याख्याता के पद विरुद्ध शा.उ.मा.वि. बलौदाबाजार से प्रति माह वेतन प्राप्त कर रहे हैं। इसके अलावा इन्हें भी प्रतिनियुक्ति भत्ते के रूप में राशि- 72240/- रु का भुगतान किया। (Rajiv Gandhi Shiksha Mission)

परियोजना कार्यालय में डिमांड ड्राफ्ट से फर्जीवाड़ा

जिला मिशन समन्वयक बलौदाबाजार के कार्यालय के कैशबुक में राशि- 9,09,290/- रुपये का भुगतान दिखाया गया है, जिसके बाबत निरीक्षक दल के पूछने पर समन्वयक यह नही बात पाए कि भुगतान किसे किया गया है। यह एक गंभीर आर्थिक अनियमितता है एवं यह छ.ग. सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 का स्पष्ट उलंघन है। भ्रष्टाचार यहीं समाप्त नही हो रहा है। सोमेश्वर राव ने अपने अधीनस्थ 5 बी आर सी कार्यालय में प्रतिनियुक्ति पर आए बी आर सी सी राजेश्वर सेन बलौदाबाजार,जीवन लाल जोशी पलारी, सहस राम पारकर सिमगा, राम नवरंगे कसडोल, श्यामदास मानिकपुरी बिलाईगढ़ के लिए प्रतिनियुक्ति भत्ता की मांग कर इन्हें राशि- 4,23,120/- रुपये का भुगतान किया जबकि ये अपने मूलपद का नियमित वेतन आहरित कर रहे हैं। जांच दल ने सभी भुगतान को अमान्य करते हुए तत्काल राज्य परियोजना कार्यालय में डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से राशि जमा करने कहा है जो अभी तक जमा नही हुआ है। (Rajiv Gandhi Shiksha Mission)

सोमेश्वर राव को निलंबित करने की कोई कार्रवाई नहीं

इस फर्जीवाड़े का महत्वपूर्ण पक्ष यह है की पदेन जिला मिशन संचालक जिलाधीश बलौदाबाजार को गुमराह करते हुए सोमेश्वर राव ने उनसे नोटशीट पर अपने मांग की अनुशंसा भी करा ली और जिलाधीश महोदय को इस बंदरबाट का पता भी नही चला। प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा रायपुर ने जांच प्रतिवेदन के आधार पर आयुक्त लोक शिक्षण संचालक रायपुर को सोमेश्वर राव को निलंबित करने 23 अक्टूबर 2021 को पत्र लिखा है जिस पर आज तक कोई कार्यवाही आयुक्त द्वारा नहीं की गई जो अनेक संदेहों को जन्मडे रहा है। (Rajiv Gandhi Shiksha Mission)

Related Articles

Back to top button