सेहत के लिए फायदेमंद है इमली का पानी, वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल

इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे इमली खाना पंसद ना हो। इसका इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। खासतौर पर चटनी, मुरब्बा, सांभर आदि में इमली पानी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे की इमली स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है।

इसे भी पढ़े:आज की पॉजिटिव खबर : पंजाब के इंजीनियर ने बनाई गोबर से लकड़ी बनाने वाली मशीन; देशभर में मार्केटिंग, करोड़ों में कमाई

इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। जो सेहत सम्बन्धी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में सहायक होता है। केवल इमली ही नहीं इमली का पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

वजन घटाने में मददगार:

इमली सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि वजन घटाने में भी काफी सहायक होती है। इसमें हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है,जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बर्न कर एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए इमली के पानी को अपने डाइट में शामिल करके वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

फोड़े-फुंसी से मिलेगी राहत:

इमली फोड़े-फुंसी से राहत दिलाने में भी काफी मददगार है। इसके लिए आप इमली के बीज में नींबू के रस मिलाएं उसके बाद इसे पीसकर फोड़े-फुंसी पर लगाएं। इससे काफी राहत मिलेगी।

कैंसर:

इमली के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कैंसर के खतरों का टालता है।

डायबिटीज मरीजों के लिए हैं फायेदमंद:

डायबिटीज के मरीजों को इमली का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में मदद कर सकता है। इसलिए आप दिन में एक बार आप इमली के पानी का सेवन कर सकते हैं।

पाचन शक्ति रहेगा बेहतर:

पेट की दिक्कत को कम करने के लिए इमली का पानी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। पेट की जलन, कब्ज, या फिर सूजन जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए इमली का पानी काफी फायदेमंद होता है।

Related Articles

Back to top button