इंडिया में लांच होते ही इस इलेक्ट्रिक कार ने मचाई धूम, केवल 2 महीनों में बुक हुए 20 हजार से ज्यादा यूनिट्स

Whatsaap Strip

Tata Tiago EV : इलेक्ट्रिक व्हीलक सेग्मेंट में टाटा मोटर्स एक लीडिंग कार निर्माता के तौर पर उभरा है। कंपनी घरेलू बाजार में कुल तीन इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री कर रही है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनी नई Tiago EV को लॉन्च किया था, और इस छोटी इलेक्ट्रिक कार ने बाजार में आते ही धूम मचा दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने महज 2 महीनों के भीतर ही इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार के 20,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की है। लोग तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ मुखर हो रहे हैं और बुकिंग के ये आंकड़े इस बात का पुख्ता सबूत भी हैं।

यह भी पढ़ें : नक्सली हमले में शहीद हुए जवान को दी गई अंतिम सलामी, सुकमा के निर्माणाधीन कैंप पर हुआ था हमला

हालांकि, बाजार में टाटा टिएगो ईवी के अलावा कई अन्य इलेक्ट्रिक कारें भी मौजूद हैं। जो कि बेहतर ड्राइविंग रेंज के लिए जानी जाती हैं। लेकिन इस कार की कीमत और ड्राइविंग रेंज इसे बेहतर बनाते हैं। टाटा मोटर्स ने बीते सितंबर महीने के अंत में Tiago Electric को लॉन्च किया था और इस कार की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई। कंपनी इसकी डिलीवरी अगले साल जनवरी महीने से शुरू कर सकती है। टाटा मोटर्स ने हाल ही में घोषणा की थी कि, कंपनी ने इस कार की बुकिंग शुरू होने के महज 24 घंटों के भीतर ही 10,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली थी।

Tata Tiago EV

कैसी है नई Tata Tiago EV

टाटा टिएगो इलेक्ट्रिक कुल दो बैटरी पैक विकल्प के साथ आती है। इसमें एक 19.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक मिलता है और दूसरे विकल्प के तौर पर 24kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया जाता है। जो कि क्रमश: 250 किलोमीटर और 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देते हैं। इस कार का छोटे रेंज मॉडल का इलेक्ट्रिक मोटर 60bhp की पावर और 105Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि हायर रेंज 74bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

बैटरी चार्जिंग

Tiago EV टाटा मोटर्स के Ziptron हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर पर बेस्ड है और 50kW DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 50kW DC फास्ट चार्जर से कनेक्ट करने पर, Tiago EV की बैटरी केवल 57 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज की जा सकती है। इस कार को दो ऑनबोर्ड चार्जिंग सुविधा के साथ पेश किया गया है, इसका 19.2kWh बैटरी वर्जन में थोड़ा कम पावरफुल 3.3kW का चार्जर दिया गया है। वहीं बड़े पैक के साथ 7.2kW की क्षमता का फास्ट चार्जिंग का भी विकल्प मिलता है, जिससे कार की बैटरी महज 3.5 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में अज्ञात वायरस की चपेट में आए इंग्लैंड टीम के 14 सदस्य, 1 दिसंबर से शुरू होनी थी टेस्ट सीरीज

मिलते हैं ये फीचर्स

लुक और डिज़ाइन के मामले में ये कार अपने पेट्रोल मॉडल जैसी ही है। फीचर्स के तौर पर इस कार में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हर्मन साउंड सिस्टम के साथ चार-स्पीकर, ऑटोमेटिक एयर कंडिशन, फोल्डेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s), रेन-सेंसिंग वाइपर और स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल शामिल हैं। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें क्रूज़ कंट्रोल और रीजनरेटिव ब्रेकिंग की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और एक रियर-व्यू कैमरा भी दिया गया है।