राजधानी के 7 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 44 लोगों की हुई मौत

Fire in Bangladesh: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में सात मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई, जिसकी चपेट में आने से 44 लोगों की मौत हो गई। जबकि 22 लोग बुरी तरह झुलस गए। सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की 13 गाड़ियों की मदद से ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। ग्रीन कोजी कॉटेज नाम की बिल्डिंग से 75 लोगों को बाहर निकाला गया, जिनमें से 42 बेहोश थे। सभी को ढाका मेडिकल कॉलेज और शेख हसीना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां 44 लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें:- शंकराचार्य को सुनने उमड़े भक्त, हिंदू राष्ट्र का संकल्प लेकर लोगों ने रचा मुरा में इतिहास

बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सामंत लाल सेन ने कहा कि रात को पहली मंजिल पर बने रेस्तरां में आग लगी और तेजी से ऊपर की मंजिलों तक फैल गई। यहां कई और रेस्तरां समेत एक कपड़े की दुकान थी। रात को 12.30 बजे आग पर काबू पा लिया गया। बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सामंत लाल सेन ने बताया कि दोनों हॉस्पिटल में 22 लोगों का इलाज किया जा रहा है। उनकी हालत गंभीर है, जो लोग अब तक जिंदा बचे हैं उनके ब्रीदिंग सिस्टम को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है। इलाज कर रहे डॉक्टर्स का कहना है कि कुछ शव बुरी तरह जल गए हैं। उनकी पहचान मुश्किल है। आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। (Fire in Bangladesh)

बता दें कि बांग्लादेश में आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती है। ढाका में मार्च 2019 में 22 मंजिला इमारत में आग लग गई थी, जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई थी। मारे गए लोगों में श्रीलंकाई नागरिक भी थे। करीब 100 लोगों को बचाया गया था। आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टरों से भी इमारत पर पानी की बौछार की गई थी। इसी तरह फरवरी 2019 में एक अपार्टमेंट और रासायनिक गोदामों में आग लग गई थी, जिसमें 110 लोगों की जान चली गई थी। वहीं 2012 में कपड़ा फैक्ट्री में आग लगने से 124 लोगों की मौत हुई थी।  ढाका के बाहर मौजूद तजरीन फैशन फैक्ट्री में आग लगी थी। जानकारी के मुताबिक जान बचाने के लिए कारीगरों ने नौ मंजिला ऊंची इमारत से छलांग लगा दी। कई लोगों की मौत इमारत से गिरने के कारण भी हुई थी। (Fire in Bangladesh)

Related Articles

Back to top button