महासमुंद तहसीलदार, नायब तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी

Mahasamund Collector Nilesh Action: महासमुंद कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर द्वारा राजस्व काम काज की समीक्षा और समय सीमा की बैठक में राजस्व प्रकरणों में त्वरित निराकरण के निर्देशों के बावजूद तहसीलदार, नायब तहसीलदार द्वारा प्रकरणों के निराकरण में कोई रूचि नहीं लेने और लंबित प्रकरणों के निराकरण में भी प्रगति न दिखने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने महासमुंद तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। अपर कलेक्टर दुर्गेश वर्मा ने बताया कि राजस्व के अधिक प्रकरण लंबित होने वाले तहसीलदार, नायब तहसीलदारों को भी कारण बताओं नोटिस जारी कर तीन दिवस के भीतर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

यह भी पढ़ें:- महासमुंद के संविदा अपर कलेक्टर कोसरिया बर्खास्त, सेवा समाप्ति का आदेश जारी

कलेक्टर क्षीरसागर ने विगत मंगलवार को राजस्व अधिकारियों को लोगों के लंबित समय सीमा के राजस्व प्रकरण, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, वनाधिकार पत्र का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए थे। इससे पहले राजस्व के कामकाज की समीक्षा में भी राजस्व संबंधित प्रकरणों को नियमानुसार तुरंत निराकरण कर अवगत कराने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही उन्होंने पात्र लोगों को नगरीय क्षेत्र में स्थित 7500 वर्ग फीट भूमि तक अतिक्रमित भूमि के व्यवस्थापन का नियमानुसार लाभ देने कहा था। ताकि संबंधित को शासकीय भूमि का वास्तविक मालिकाना हक मिले। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को निर्धारित गाइड-लाइन अनुसार राशि जमा कर अतिक्रमण भूमि के व्यवस्थापन योजना का लाभ मिल सके। इन कार्यां में भी तहसीलदार, नायब तहसीलदार द्वारा कोई प्राथमिकता नहीं दी गई न ही कोई रुचि ली गई। जिस पर कलेक्टर ने काफी नाराजगी प्रकट की। (Mahasamund Collector Nilesh Action)

ग्रामीणों की शिकायत पर लापरवाही बरतने वाले पंचायत सचिव पर हुई कार्रवाई

दंतेवाड़ा कलेक्टर  विनीत नंदनवार के समक्ष ग्राम पंचायत टेकनार के ग्रामीणों ने एकत्रित होकर पंचायत सचिव द्वारा ग्राम पंचायत में कराए गए विभिन्न निर्माण कार्यों और शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के निष्पादन में अनियमितता और लापरवाही बरतने की शिकायत की गई थी, जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए कलेक्टर नंदनवार ने चार सदस्यीय जांच समिति गठित की थी। बता दें कि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने पंचायत सचिव के कार्य में लापरवाही को देखते हुए उन्हें ग्राम पंचायत टेकनार से हटाया था। (Mahasamund Collector Nilesh Action)

Related Articles

Back to top button