नहीं रुक रहा तबाही का सिलसिला, अब चीन और ताजिकिस्तान की सीमा में शक्तिशाली भूकंप, 6.8 नापी गई तीव्रता

China Earthquake : सीरिया और तुर्किए में आए भूकंप की त्रासदी के बीच आज सुबह चीन और ताजिकिस्तान सीमा पर 7.3 मैग्निट्यूड तीव्रता के झटके महसूस किए गए। चीन ने गुरुवार 23 फरवरी को लगभग 8:37 बजे झिंजियांग में ताजिकिस्तान की सीमा के करीब 7.3 तीव्रता के भूकंप और पूर्वी ताजिकिस्तान में 6.8 तीव्रता के झटकों को महसूस किया।

यह भी पढ़ें : इंडियन आर्मी ने अग्निपथ योजना में किया बड़ा बदलाव, अब ये लोग भी कर सकेंगे आवेदन, रजिस्‍ट्रेशन शुरू जल्द करें Apply

China Earthquake : धरती के नीचे था भूकंप का केंद्र

सीसीटीवी ने बताया कि भूकंप का केंद्र चीन के साथ लगते निकटतम सीमा से लगभग 82 किमी दूर है। भूकंप का झटका इतना तेज था कि झिंजियांग क्षेत्र के पश्चिमी हिस्से में काशगर और आर्टक्स में भी इसे महसूस किया गया। सीसीटीवी के अनुसार, भूकंप का केंद्र धरती के 5 किमी नीचे था। जहां से औसत ऊंचाई लगभग 4,655 मीटर (15,300 फीट) है। 

यह भी पढ़ें : शुरू हुई बॉलीवुड के सबसे बड़ी कॉमेडी फिल्म हेरा फेरी के तीसरे पार्ट की शूटिंग, राजू के रोल में हुई अक्षय कुमार की वापसी

भूकंप के ऑफ्टरशॉक भी

US जियोलाजिकल सर्वे ने कहा कि गुरुवार को पूर्वी ताजिकिस्तान में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 5.37 बजे करीब 20.5 किलोमीटर (12.7 मील) की गहराई में आया। प्रारंभिक भूकंप में लगभग 20 मिनट बाद में 5.0 तीव्रता का ऑफ्टरशॉक आया, जिसके बाद 4.6 तीव्रता का भूकंप आया।

यह भी पढ़ें : OnePlus के इस फोन की प्री-बुकिंग हुई शुरू, बढ़िया डिस्काउंट के साथ फ्री मिलेगा ये डिवाइस, अभी करें बुक

China Earthquake : भूकंप की तबाही से जूझ रही ये देश

यह भूकंप ऐसे समय में आया है, जबकि कुछ ही दिनों पहले इस आपदा ने तुर्की और सीरिया को हिलाकर रख दिया था। 6 फरवरी को आए शक्तिशाली भूकंप ने दोनों देशों में तबाही का मंजर ला दिया। चालीस हजार से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। जबकि 15 लाख लोग बेघर हो गए हैं। तुर्की और सीरिया में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई थी।

Related Articles

Back to top button