राष्ट्रपति के बाद अब प्रधानमंत्री के कार्ड पर लिखा गया ‘द प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत’, मचा बवाल

India vs Bharat: 6-7 सितंबर को इंडोनेशिया का दौरा करने वाले प्रधानमंत्री मोदी को INDIA नहीं बल्कि भारत के प्रधानमंत्री के रूप संदर्भित किया गया है. इस बाबत BJP नेता संबित पात्रा ने सोशल मीडिया पर PM मोदी के इंडोनेशिया दौरे का पत्र साझा किया है. इस पत्र में लिखा है- The visit of the Prime Minister of Bharat.

यह भी पढ़ें : G20 डिनर कार्ड पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखने पर विवाद, हमलावर हुए विपक्षी दल

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो G20 सम्मेलन के दौरान भारतीय अधिकारियों के पहचान पत्र पर अब इंडियन अधिकारी के बजाय ‘भारत आधिकारिक’ लिखा होगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि संसद के विशेष सत्र के दौरान आधिकारिक तौर पर INDIA का नाम बदलकर भारत किया जा सकता है.

संविधान में क्या है देश का नाम?

देश के संविधान के अनुच्छेद-1 में ही देश के नाम का जिक्र है. इसमें कहा गया है कि “इंडिया, जो कि भारत है, राज्यों का एक संघ होगा” (India, that is Bharat, shall be a Union of States). संविधान में ये इकलौता प्रावधान है जिसमें बताया गया है कि देश को आधिकारिक तौर पर क्या बुलाया जाएगा. इसी के आधार पर हिंदी में देश को ‘भारत गणराज्य’ और अंग्रेजी में ‘Republic of India’ लिखा जाता है. (India vs Bharat)

संविधान में कैसे रखा गया नाम?

18 सितंबर 1949 को संविधान सभा की बैठक के दौरान नए बने राष्ट्र के नामकरण पर सभा के सदस्यों ने चर्चा की थी. इस दौरान सभा के सदस्यों की तरफ से विभिन्न नामों के सुझाव आए- भारत, हिंदुस्तान, हिंद, भारतभूमिक, भारतवर्ष. अंत में संविधान सभा ने फैसला लिया जिसमें ‘अनुच्छेद-1. संघ का नाम और क्षेत्र’ शीर्षक दिया गया.

अनुच्छेद 1.1 में लिखा गया- इंडिया, जो कि भारत है राज्यों का संघ होगा. अनुच्छेद 1.2 में कहा गया- राज्य और उनके क्षेत्र पहली अनुसूची में निर्दिष्ट अनुसार होंगे. (India vs Bharat)

Related Articles

Back to top button