Mahtari Vandana Yojana : महतारी वंदन योजना की दूसरी किश्त 1 अप्रैल को कर दी जाएगी ट्रांसफर, पढ़ें पूरी खबर

Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment : महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त पर बड़ा अपडेट सामने आया है। सीएम विष्णु देव साय ने मंच से घोषणा करते हुए कहा, कि इस बार महतारी वंदन योजना की राशि 1 तारीख को आएगी। बता दें कि राज्य सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए दिए जाते हैं। पहली किस्त की राशि 7 मार्च को ट्रांसफर की गई थी। वहीं, इस बार दूसरी किस्त की राशि 1 अप्रैल को दिए जाने की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़े :- दिल्ली हाई कोर्ट से केजरीवाल को बड़ी राहत, CM पद से हटाने की अर्जी खारिज

बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए राज्य में योजना (Mahtari Vandana Yojana) की शुरुआत की गई है। छत्तीसगढ़ में तीज-त्यौहारों और खुशी में महिलाओं को तोहफे, पैसे और नेग देने का रिवाज है। महतारी वंदन योजना के माध्यम से उसी परंपरा छत्तीसगढ़ शासन निभा रही है। महतारी वंदन योजना के तहत राज्य में विवाहित महिलाओं को 1,000 रुपए प्रतिमाह (कुल 12,000 रुपए सालाना) वित्तीय सहायता दी जाएगी, जो प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (क्ठज्) के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी।

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ
महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana) की राशि का लाभ लेने के लिए शासन की ओर से गाउडलाइन जारी किया गया था. उसी के आधार पर लिस्ट तैयार कर पहली किश्त जारी की गई थी. पहली किश्त के अनुसार ही आगे की भी राशि ट्रांसफर की जाएगी. शासन की ओर से निर्देश जारी किया गया था उसके अनुसार महतारी वंदन योजना हेतु महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 21 साल होनी चाहिए. विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है. आयकर दाता और सरकारी नौकरी पाने वाले लाभार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

Related Articles

Back to top button