GST On Diesel Car: 10 फीसदी बढ़ सकता है डीजल इंजन वाले वाहनों पर टैक्स, नितिन गडकरी ने बताया पूरा प्लान

GST On Diesel Car: भारत के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को हरित ईंधन पर जोर दिया और लोगों से पेट्रोल, डीजल जैसे प्रदूषणकारी ईंधन से दूर रहने का अनुरोध किया। उन्होंने आगे कहा कि यदि डीजल से चलने वाले वाहनों और जनरेटरों का अत्यधिक उपयोग जारी रहता है, तो वह उन पर ‘प्रदूषण कर’ के रूप में 10% अतिरिक्त कर लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर सकते हैं। मंत्री ने कहा कि वह आज दिन में वित्त मंत्री को यह प्रस्ताव देंगे। 63वें वार्षिक SIAM सम्मेलन में बोलते हुए गडकरी ने कहा, “मैं आज शाम वित्त मंत्री को एक पत्र सौंपने जा रहा हूं जिसमें कहा गया है कि डीजल से चलने वाले वाहनों पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाए।”

यह भी पढ़े : मणिपुर से लेकर अंडमान तक भूकंप के झटकों से दहले लोग, जानें कितनी रही तीव्रता

नितिन गडकरी ने कहा, “हम डीजल पर टैक्स उस हद तक बढ़ा देंगे, जहां तक ​​इसे बेचना मुश्किल हो जाएगा।” यह देखते हुए कि केंद्र डीजल से दूर परिवर्तन की उच्च गति देखना चाहता है, उन्होंने उद्योग से डीजल के उपयोग में कटौती करने और बायोमास के उपयोग को बदलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि डीजल अत्यधिक खतरनाक ईंधन है और देश को आयात पर निर्भर बनाता है। उनकी टिप्पणी वाहन निर्माताओं के लिए अच्छी नहीं रही, जहां मांग एसयूवी जैसे बड़े उपयोगिता वाहनों की ओर स्थानांतरित हो गई है जो कई बार डीजल पर चलते हैं। वाणिज्यिक और बड़े उपयोगिता वाहन बड़े पैमाने पर डीजल पर चलते हैं, इस बीच, कुछ औद्योगिक मशीनें और जनरेटर जैसे इंजन भी डीजल का उपयोग करते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कार निर्माताओं को चेतावनी देते हुए कहा कि टैक्स बढ़ने के बाद डीजल वाहनों को बेचना ‘मुश्किल’ हो जाएगा। गडकरी ने कहा, “जल्द ही डीजल को अलविदा कहें, नहीं तो हम इतना टैक्स बढ़ा देंगे कि आपके लिए इन वाहनों को बेचना मुश्किल हो जाएगा।” मंत्री ने कहा कि प्रदूषण के लिए अतिरिक्त 10% टैक्स लगाया जाएगा और उम्मीद है कि वह आज यह प्रस्ताव वित्त मंत्री को सौंप देंगे। इस कदम को डीजल वाहनों की संख्या को सीमित करने और बदले में भारतीय सड़कों पर अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरूआत की सुविधा के रूप में देखा जा रहा है। (GST On Diesel Car)

Related Articles

Back to top button