मणिपुर पर संग्राम , संसद परिसर में INDIA के नेताओं ने खुले आसमान के नीचे गुजारी रात

Parliament Monsoon Session : संसद परिसर में धरना दे रहे विपक्षी (INDIA ) सांसदों ने पूरे रात खुला आसमान के नीचे गुजारी है। संसद के मौजूदा सत्र के लिए आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के निलंबन के साथ-साथ मणिपुर मुद्दे पर राज्यसभा के विपक्षी सांसदों का धरना जारी है। कल धरने पर बैठे थे। सोमवार को पूरी रात विपक्ष के सांसदों ने संसद भवन परिसर में धरना-प्रदर्शन किया। अभी भी यह सांसद धरने पर बैठे हुए हैं।

यह भी पढ़े :- कर्नाटक में गिर जाएगी कांग्रेस की सरकार? डीके शिवकुमार का BJP और JDS पर बड़ा आरोप

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि हम कल से यहां बैठे हैं। हमारी एक ही मांग है कि पीएम मोदी को मणिपुर मुद्दे पर बोलना चाहिए। हम यहां विरोध करते रहेंगे और मैं अभी भी पीएम मोदी से अनुरोध कर रहा हूं कि वह संसद में आएं और मणिपुर पर बात करें। (Parliament Monsoon Session)

मणिपुर में दो महिलाओं के साथ हुई दरिंदगी के मुद्दे पर सोमवार को संसद में विपक्ष ने जबरदस्त हंगामा किया था। इस दौरान आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने वेल में राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ की कुर्सी के सामने पहुंचकर विरोध किया। वह धनखड़ को हाथ दिखाकर कुछ कह रहे थे। उनकी इस एक्टिविटी के बाद उन्हें पूरे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया।

संजय सिंह पर हुई कार्रवाई के विरोध में विपक्षी संसदों ने संसद के बाहर धरना दे दिया। इस प्रदर्शन में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह, संदीप पाठक और सुशील गुप्ता के अलावा TMC से डोला सेन और शांता छेत्री, कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी, अमीबेन और जेबी माथेर, CPM से बिनॉय विश्वम, CPI से राजीव के अलावा BRS नेता भी शामिल हुए। (Parliament Monsoon Session)

हंगामे के बीच ये बिल किए गए पेश

लोकसभा में हंगामे के बीच सरकार कुछ विधायी कामकाज निपटाने में सफल रही. सरकार ने तीन विधेयक पेश किये और एक वापस ले लिया. केंद्र ने डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक, 2019 को वापस ले लिया. जबकि राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक, 2023, राष्ट्रीय नर्सिंग और मिडवाइफरी आयोग विधेयक, 2023 और संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश किया गया.

मंगलवार को दोनों पक्षों ने बुलाई बैठक

सत्ता पक्ष और विपक्ष की ओर से मंगलवार को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी गई है. लोकसभा के मानसून सत्र की रणनीति बनाने के लिए मंगलवार सुबह 9.30 बजे बीजेपी संसदीय दल की बैठक होगी. जबकि मानसून सत्र के लिए अपनी रणनीति तैयार करने के लिए इंडिया (I.N.D.I.A) गठबंधन के नेता संसद में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के कार्यालय में बैठक करेंगे.

संजय सिंह का पीएम मोदी पर निशाना

राज्यसभा से पूरे सत्र के लिए निलंबित किए जाने के बाद आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री सदन में आकर मणिपुर की हिंसा पर जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं. एक कारगिल के योद्धा की पत्नी को नंगाकर परेड कराया गया. भारत के 140 करोड़ लोगों का सिर शर्म से झुक गया है, लेकिन प्रधानमंत्री सदन में आकर जवाब देने के लिए तैयार नहीं हैं.

 

Related Articles

Back to top button