विस चुनाव को लेकर गांव-गली से चौक-चौराहों तक एक ही चर्चा… कौन जीतेगा

Chhattisgadh Assembly Elections :  इन दोनों ग्रामीण क्षेत्र में विधानसभा चुनाव की जीत और हार को लेकर चौक- चौराहे से लेकर गली मोहल्ले चर्चा हो रही है। जैसे-जैसे मतगणना की तिथि पास आ रही है, वैसे-वैसे लोगों में प्रत्याशियों के जीत-हार को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है।

3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। इसके बाद ही जीत और हार की पता चल पाएगा। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसे किसान भी है, जो मतगणना नहीं होने के कारण धान मंडी में बेचें भी नहीं है।

यह भी पढ़े :- CG Crime News : युवती का मिला कंकाल, दो माह पहले हुआ था अपहरण

धान नहीं बचने वाले किसान समर्थन मूल्य और कर्जमाफी को लेकर असमंजस में हैं। फिंगेश्वर से लगे खुटेरी, सिर्रीखुद, कुंडेल, तरीघाट सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में सुबह अखबार पढ़ते-पढ़ते लोग चुनावी चर्चा में मशगूल हो जाते हैं। (Chhattisgadh Assembly Elections)

बता दे 3 दिसंबर को सुबह 8.30 बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्रों में मतगणना होगी। इसके बाद कसडोल में 29 चक्र होंगे। वहीं, सबसे कम मनेन्द्रगढ़ एवं भिलाई नगर में 12 चक्रों में मतगणना होगी। कंगाले ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना केन्द्रों में होने वाली मतों की गिनती के दौरान बिना प्राधिकार पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

उल्लेखनीय है कि 1181 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला 7 नवम्बर और 17 नवम्बर को ईवीएम में बंद हुआ था। आगामी तीन दिसम्बर को मतों की गिनती के साथ ही इनके परिणाम आएंगे। मतगणना के दौरान उम्मीदवार किसी भी टेबल पर जाकर मतगणना को देख सकेंगे, जबकि उम्मीदवार के अभिकर्ता सिर्फ निर्धारित टेबल पर ही मतगणना का निरीक्षण करेंगे।

मतगणना की पूरी कार्यवाही मतगणना प्रेक्षक तथा सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति तथा निगरानी में होगी। इस दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ता की उपस्थिति एवं प्रेक्षक की निगरानी में रैंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी। इसके अलावा सभी चक्रों की गणना पूर्ण होने पर पांच वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का ड्रॉ के माध्यम से चयन कर मतों का सत्यापन किया जाएगा। (Chhattisgadh Assembly Elections)

Related Articles

Back to top button