सर्दियों के मौसम में Cough and Cold से बचायेंगे ये देसी नुस्खे, जानें

Health tips: सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या होना आम बात है. जुकाम होने के पीछे कोई एक कारण नहीं होता है. सर्दी-जुकाम की समस्याएं कई अलग-अलग वायरस की वजह से हो सकती हैं. वहीं ज्यादातर लोग जुकाम खांसी की दवा लेना पसंद नहीं करते हैं ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम यहां आपको उन घरेलू नुस्खो के बारे में बताएंगे जो हर मौसम में होने वाली सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

इसे भी पढ़े:इस मासिक पत्रिका को मिनटों गंभीर होकर पढ़ते रहे CM भूपेश बघेल, जानिए क्या है वजह

शहद का सेवन करें : 

शहद ऐंटिवायरल और ऐंटिबैक्टीरियल गुणों से भरपूर एक प्राकृतिक औषधि है. वहीं अगर आप जुकाम से पीड़ित हैं तो आप दिन में कम से कम 2 बार शहद का सेवन करें. इसके लिए आप दिन में दो बार एक-एक चम्मच शहद खा सकते हैं. वहीं इसके अलावा आप दूदमें एक चम्चच मिलाकर पी सकते हैं. लेकिन अगर आपको खांसी तो दूध के साथ शहद न खाएं.

गरारे करें और भाप लें :

जुकाम-खांसी की स्थिति में गरारे करने से और भाप लेने से बहुत अधिक आराम मिलता है. इसलिए जब भी जुकाम के कारण गले में दर्द की समस्या हो तो गर्म पानी में नमक डालकर उसके गरारे करें. वहीं नाक बंद होने पर पानी में विक्स डालकर उसकी भाप लें. ऐसा करने से बंद नाक के साथ गले के दर्द में भी राहत मिलेगी.

गर्म पानी पिएं : 

अगर आपको खांसी है और गले में दर्द है और आपको जुकाम की भी समस्या है तो आप उस दौरान गुनगुने पानी का ही सेवन करें ऐसा करने से आपको गले के दर्द से आराम मिलेगा.

भरपूर नींद लें : 

अगर आप भी खांसी और जुकाम से पीड़ित हैं तो आपको खूब सोना चाहिए. जुकाम और खांसी के समय भरपूर नींद लेने पर आपको जुकाम में आराम मिलता है.

Related Articles

Back to top button