16 हजार रुपये किलो मिलती है दिल्ली में यह मिठाई, जानिए क्या है इसकी खासियत

मिठाई खाना सबको पसंद होता है. आपने महंगी से महंगी मिठाई खाई होगी. लेकिन आज हम आपको दिल्ली की सबसे मंहगी मिठाई के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर किसी के भी होश उड़ जाए. इस मिठाई की कीमत 16 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है.

इसे भी पढ़े:Magh Month 2022: शुरू हो रहा माघ का महीना, सुख-समृद्धि के लिए जीवनचर्या में करें ये बदलाव

दिखने में ये भले ये आपको आम मिठाई की तरह की लग रही होगी. लेकिन इसकी खासियत सुनकर आप भी कहेंगे कि ये मिठाई है या सोना. सोशल मीडिया पर भी इस मिठाई की तस्वीरें खूब वायरल हुई हैं. इस मिठाई का नाम ‘गोल्ड प्लेटेड’ (Gold Plated) मिठाई है. यह मिठाई खास तरीके से बनाई जाती है. इसमें काजू, पिस्ता, बादाम, केसर, चिलगोजा के साथ-साथ 24 कैरेट गोल्ड की परत लगाई जाती है.

इस मिठाई को बनाने के पीछे एक दिलचस्प कहानी है. इसे दिल्ली के मौजपुर स्थित शगुन स्वीट्स ने बनाया है. उन्होंने पहली बार इस मिठाई को किसी की डिमांड पर बनाया था. शगुन स्वीट्स के मालिक मुकेश बंसल और नितिन बंसल ने बताया कि एक बार उनके पास किसी ग्राहक ने इस तरह की मिठाई की डिमांड की.

उन्होंने बताया कि पहले तो वे लोग ग्राहक की डिमांड सुनकर हैरान रह गए. लेकिन फिर उन्होंने सोचा कि क्यों ना इस तरह की मिठाई एक बार बनाकर देखी जाए. इसके लिए उन्हें पूरे एक महीने का वक्त लगा. लेकिन मेहनत रंग लाई और यह मिठाई अंतत: बनकर तैयार हो ही गई.

दिल्ली की सबसे महंगी ‘गोल्ड प्लेटेड’ मिठाई :

नितिन बंसल ने कहा कि पहले उन्हें डर था कि यह मिठाई मार्किट में बिकेगी भी या नहीं. लेकिन उनका डर तब दूर हुआ जब लोगों ने इस मिठाई को खूब पसंद किया. अब इस मिठाई की काफी डिमांड भी है.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ का व्यापार

उन्होंने आगे बताया कि इस मिठाई में एक किलो में करीब 20 पीस आते हैं. यानी एक पीस की कीमत करीब 800 रुपये. शगुन स्वीट्स के मालिक नितिन बंसल ने कहा कि अब वे एक और नई मिठाई बनाने पर काम कर रहे हैं, जिसकी कीमत इससे भी ज्यादा हो सकती है.

Related Articles

Back to top button