Today Gold Price : सोने के दाम ने 1600 रुपये की गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती

Today Gold Price : रूस और यूक्रेन में चल रहे युद्ध का असर सोना और चांदी के दामों पर भी पड़ रहा है. आज सोने के दाम ने 1600 रुपये की गिरावट हुई. चांदी के दाम सिर्फ 100 रुपये कम हुए. सोने का दाम (Today Gold Price) आज 51900 रुपये प्रति दस ग्राम है. चांदी 66000 रुपये प्रति किलो है. 22 कैरेट सोने का दाम 47750 रुपये, 38 कैरेट सोने का दाम 43600 रुपये है. इससे पहले सोने के दाम बढ़कर करीब 54 हजार रुपये हो गए थे.

ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है. इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है. गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है. गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है. सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लगता है.

22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co पर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Placement Camp Rajnandgaon : इन पदों पर भर्ती के लिए प्लेसमेंट कैंप का आयोजन, जानिए डिटेल

गहने खरीदते समय हॉलमार्क का विशेष ध्यान रखें. हॉलमार्किंग से इस बात की गारंटी होती है कि जो सामान दुकानदार ने ग्राहक को बेचा है, वह उतने ही कैरेट का है, जितना आभूषण पर लिखा है. हॉलमार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत होती है.

Related Articles

Back to top button