Immunity System : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Immunity System : रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर रखने में आपकी जीवनशैली और आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आजकल वैसे भी असंतुलित खानपान और पोषक तत्वों की कमी के कारण लोगों की इम्यूनिटी को काफी नुकसान (Immunity System) पहुंचता है. जिससे उन्हें कोई भी बीमारी बड़ी जल्दी जकड़ सकती है. लेकिन कुछ आसान तरीकों से आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करके रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं.

भरपूर पानी

पानी के बारे में ये तो आपने सुना ही होगा कि, जल ही जीवन है. आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही पानी आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ अदा करता है, जिसके तहत आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करना भी शामिल है. निर्जलीकरण के कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुँच सकता है.

ये भी पढ़ें-Ukraine India Flight : यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का पहला विमान हुआ रवाना

तनाव कम करें

चिंता, तनाव आदि तुरंत हों या समय के साथ-साथ बढ़ते जाएँ, आपको ये समझना बहुत जरूरी है किइसका आपके इम्यून सिस्टम पर बहुत गलत असर होता है. इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली दबने लगती है और आप जल्दी ही किसी भी रोग या संक्रमण कि चपेट में या सकते हैं.

रोजाना व्यायाम

अपनी दिनचर्या में योग-व्यायाम आदि को शामिल करके आप अपने जीवन के कुछ और साल बढ़ा सकते हैं. रोजाना कसरत करने की आदत से न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है, बल्कि आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में स्वस्थ रहते हैं.

Related Articles

Back to top button