Trending

Importance of Number Two: अंक ज्योतिष में जन्म दिनाँक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 2 का क्या हैं महत्व

Importance of Number Two: पहले हम यह जान लेते हैं कि अंको की उत्पत्ति कैसे हुई। वर्तमान के अंक ज्योतिष में जिस विवेचन या विधा को देख रहे हैं, वह कैसे आया था, मुलत: संख्या के गणित का ही विशेष प्रकार का फलित है। किंतु संख्या शब्द ज्योतिष के परिप्रेक्ष्य को प्रकट नहीं कर पाता, इसलिए इसे संख्या ज्योतिष के स्थान पर अंक ज्योतिष या अंक विज्ञान के नाम से जानते हैं.

जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी मास की 2, 11, 20 अथवा 29 तारीख को हुआ होउनका मूलांक दो होता है, (उदहारण:- 11=1+1=2 अंक शेष) इन तरीकों के अतिरिक्त यदि किसी अन्य संख्या का जोड़ एक हो तो उसका मूलांक भी दो ही होगा. (Importance of Number Two)

आपके काम की ख़बर : Importance of Number one: जन्म दिनाँक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 1 का क्या हैं महत्व 

अंक 2 (दो) वाले विपरीत स्थिति, अनिश्चय का प्रतीक है. यह प्रमाण एवं पुष्टि कर्ता है. द्वि विधा एवं द्वि गुण है, जैसे एक और एक का जोड़. एक और क्रियाशीलता है, तो वहीं दूसरी ओर निष्क्रियता भी है. एक और यह पुर्लिंग सूचक है, वहीं दूसरी ओर स्त्रीलिंग द्योतक है. एक और सफलता, तो दूसरी और असफलता. जीत या हार, लाभ या हानि, सकारात्मकता या नकारात्मकता, पूर्णमासी या अमावस्या, प्रत्येक तथ्य के दोनों पहलू, दोनों स्थितियां प्रदान करता है, स्वामी चंद्रमा है. स्त्रीलिंग प्रमुख एवं जल से सम्बंधित है.

जिन व्यक्तियों का जन्म 2, 11, 20, अथवा 29 तारीख को हुआ हो, उनका मूलांक दो होता है. सूर्य और चंद्रमा दोनों के गुण परस्पर विरोधी है. सूर्य और चंद्र के मूलांक, एक और दो वाले व्यक्तियों में अच्छा संबंध रहता है, ऐसा इसलिए होता है, कि सूर्य और चंद्रमा की तरंगों में एक प्रकार की पारस्परिकता है. सूर्य के प्रकाश से सही चंद्रमा शुक्ल पक्ष का निर्माण करता है.
2 मूलांक वाले और 7 मूलांक वाले व्यक्तियों में भी घनिष्ठ संबंध स्थापित होता है 7, 16 अथवा 25 तारीखों में जिनका जन्म हुआ हो उनका मूलांक 7 होता है.

  1.  यदि आपका मूलांक 2 है तो आप अत्यंत सहृदय और मृदुभाषी है.
  2.  कल्याण शील कला प्रेमी और स्वभाव से रोमांटिक प्रवृत्ति के हैं.
  3.  आप नई बातों की खोज तो करते हैं परंतु उन पर टिक नहीं रह सकते, चंद्रमा के स्वभाव के अनुरूप आप भी चंचल मन वाले हैं , किसी एक कार्य को अधिक समय तक करना आपके स्वभाव के अनुकूल नहीं.
  4.  आपके मन में नित्य नई कल्पनाएं उठते है, नए विचार आते हैं, पर आप अपने उन विचारों और कल्पनाओं पर स्थिर नहीं रह पाते.
  5.  मौलिक रूप से कल्पनाशील होने के कारण शारीरिक रूप से अधिक शक्तिशाली और सुदृढ़ शरीर वाले नहीं है. इसलिए आप शारीरिक श्रम की अपेक्षा दिमागी कार्यो में अधिक सफल होते हैं.
  6.  स्वभाव से सहृदय होने के कारण आप दयालु प्रवृत्ति के है.
  7.  आप में ना करने की शक्ति साहस नहीं है, इसलिए आपको एक एक बार हानि भी उठानी पड़ती है.
  8.  आपकी रुचि परिष्कृत है आप सौंदर्य प्रेमी है , मित्र बनाने में भी आप दक्ष हैं, परंतु फिर भी अच्छे और सच्चे मित्रों का अभाव आपको सदा खटखटा रहता है.
  9.  आप में आत्मविश्वास की कुछ कमी है इसलिए थोड़ी थोड़ी देर में आपके विचारों में परिवर्तन आते रहते हैं.
  10.  दाम्पत्यजीवन -पत्नी अथवा पति तो आपको सुशिक्षित मिलेगा परंतु अत्यधिक कल्पनाशील होने के कारण कई बार पति-पत्नी में मनमुटावहो जाना भी संभव है, ऐसी स्थिति में आप कुछ भी कर गुजरते हैं, आपको हर समय में कोई ना कोई साथी अवश्य चाहिए, जिसके अभाव में आपके बहुत से काम रूके रहते हैं.
  11.  चंद्र तत्व की प्रधानता के कारण आपका स्वभाव कुछ ऐसा है कि आप स्त्रियों में अधिक घुल मिल जाते हैं.
  12.  दूसरों के मन का भेद भी आप शीघ्र ही जान लेते हैं.
  13.  यदि आप किसी नदी या समुद्र के किनारे वाले नगर में रहे, तो आपका भाग्य और भी अधिक चमक उठेगा.
  14.  व्यक्ति शारीरिक रूप से अधिक शक्तिबल युक्त नहीं होते लेकिन मानसिक रूप से स्वस्थ और सबल होते हैं.
  15.  अपनी बुद्धि से कुछ ऐसा कर पाते हैं जिससे उनको आने वाली पीढ़ियां याद करती हैं.
  16.  यह स्वभाव से दयालु होते हैं. और दूसरे के कार्य को प्रसन्नता पूर्वक करते हैं . इनमें समूह एक कला होती है.
  17.  अपना अपराध सरलता से स्वीकार कर लेते हैं. दूसरों पर विश्वास कर लेने के कारण धोखा भी खाना पड़ता है. चापलूसी करके कोई भी व्यक्ति इनसे अपना काम निकाल सकता है.
  18.  इनमें धैर्य कम होता है, यह कई बार गलत निर्णय भी ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं, अधिकतर मित्र स्वार्थी होते हैं.
  19.  दूसरों के मन की बात जान लेने की इनमें अद्भुत क्षमता होती है. ललित कलाओं में रूचि होती है, इन्हें यात्राएं बहुत करनी पड़ती है, विदेश भ्रमण भी करते हैं , यह यात्राएं इनके लिए लाभकारी होती हैं.
  20.  लड़कों की अपेक्षा लड़कियां से अधिक बनती हैं.
  21.  अपनी योजनाओं के प्रति उद्विग्नता, अस्थिरता और आत्मविश्वास की कमी से बचना चाहिए.
  22.  किसी प्रकार के शैक्षणिक संस्थान, अजायबघर, कला एवं चित्रण संगीत, बैंकिंग, शिक्षण, रेडियो, टेलिविजन आदि से संबंधित उपयोगी होते हैं, जहां सेवा भाव आवश्यक होता है. जैसे सलाहकार नर्स सचिव मेजबान आदि में काफी सफल होते हैं. यह ऐसे किसी भी व्यवसाय तथा पेशे में सफल होते हैं, जहां नेतृत्व क्षमता की आवश्यकता नहीं होती.
  23.  वह मिलनसार होते हैं तथा अपने सहकर्मियों के द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं.

Importance of Number Two: अंक विज्ञान एवं अंक की शक्ति का जनहित में द्वारा ज्योतिष द्वय सुश्री सुमन कायस्थ एवं ज्योतिष शिरोमणि वी. के. तिवारी द्वारा विशेष लेख। (1972 से कुंडली, वास्तु, मुहूर्त, अंक विद्या, रत्न परामर्श, मुहूर्त)

Related Articles

Back to top button