Toll tax भरना हुआ और भी महंगा, नई दरें आज से होगी लागू

toll tax : अब एनएचएआई द्वारा बनाए गए सड़कों पर सफर करना आम आदमी के साथ वाहन चालकों के लिए और भी महंगा होगा, क्योंकि टोल टैक्स के जरिए अब नई दरें वसूल की जाएगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) 1 अप्रैल से टोल टैक्स के लिए नई दरें लागू कर दी है। यह दरें नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत से लागू हो जाएगी। नए नियमों के मुताबिक टोल प्लाज से 20 किमी. के भीतर स्थानीय रहवासियों के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए मासिक पास की दरें 315 रुपये होगी। छत्तीसगढ़ में आरंग, बिलासपुर, बालोद-धमतरी और जगतरा मार्ग में यह राशि वसूल की जाएगी।

एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक आरंग टोल-वे लिमिटेड के अंतर्गत छुहीपाली टोल प्लाजा, जो कि महासमुंद जिले में स्थित है। यहां से 123 किमी पर एवं ढांक टोल प्लाजा महासमुंद जिले के अंर्तगत ढांक गांव के पास 182 किमी. पर नई दरें लागू की गई है। छुहीपाली टोल प्लाजा के लिए दरें कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 120 रुपये एवं वापसी यात्रा मिलाकर यह शुल्क 180 रुपये तय की गई है। इसी तरह हल्के वाणिज्यिक वाहन, मालवाहक वाहनों अथवा सिटी बस के लिए एक तरफ यात्रा के लिए 190 रुपये और वापसी यात्रा का शुल्क 285 रुपये तय किया गया है।

नए किराये के अंतर्गत ढांक टोल प्लाजा में बस या ट्रक के लिए यह किराया दोनों तरफ की यात्राओं के लिए अधिकतम 785 रुपये हैं। इसी तरह बालोद जिले में जगतरा गांव के पास बस और ट्रक के लिए यह किराया दोनों तरफ का 230 रुपये एवं छुहीपाली टोल प्लाजा में बस और ट्रक का किराया एक तरफ के लिए 400 और दोनों तरफ की यात्रा के लिए 600 रुपये हैं। बिलासपुर जिले के अंर्तगत दर्रीघाट से बनारी गांव के लिए 127 से 160 किमी. तक ठेका किया गया है।

इसे भी पढ़ें- Rashifal 1 April 2022: आपका माह का पहला दिन कैसा रहेगा, क्या कहती हैं राशि, जानें अपना राशिफल

Related Articles

Back to top button