Train Accident: जलपाईगुड़ी में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की 12 बोगियां पटरी से उतरीं; 4 यात्रियों की मौत, 20 घायल

पश्चिम बंगाल के मैनागुड़ी में हुए रेल हादसे से हड़कंप मच गया है। ट्रेन बीकानेर से गुवाहटी जा रही थी। इस बीच जलपाईगुड़ी इलाके के पास मैनागुड़ी में हादसे का शिकार हो गई है। रेलवे जलपाईगुड़ी डीएम ने इस हादसे में तीन लोगों के मौत की पुष्टि की है जबकि 20 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। वहीं हादसे के बीच रेलवे की ओर से इमरजेंसी और हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि बीकानेर से इस ट्रेन में 308 यात्री सवार हुए थे। वहीं इस ट्रेन में करीब 1200 यात्री सवार बताए जा रहे हैं।

रेलवे ने दिए जांच के आदेश :

हादसे की कारणों का पता लगाने के लिए कमिश्नर रेलवे सेफ्टी ने जांच के आदेश दे दिए हैं। रेलवे की ओर से उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच में कारणों का पता लगाया जाएगा कि हादसे कोहरे की वजह से या फिर पटरी टूटी होना या फिर किसी अन्य तकनीक की वजहसे हुआ है।

https://twitter.com/ANI/status/1481610057137913858?t=PXZ0qv9MhK5vPM1Adl8cGQ&s=19

हेल्प लाइन नंबर जारी :

भारतीय रेलवे की ओर से हादसे के बाद इमरजेंसी और हेल्प लाइन नंबर भी जारी कर दिया गया है। इमरजेंसी नंबर है- इमरजेंसी नंबर 8134054999 वहीं हेल्प लाइन नंबर की बात करें तो 0362731622/0362731622/0362731623 इन नंबरों पर यात्रियों के रिश्तेदार और करीबी उनके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

NDRF की टीम रवाना :

रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ की दो टीमें भी रवाना कर दी गई हैं। इस टीम में 100 जवान शामिल बताए जा रहे हैं। वहीं घायलों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए भी घटना स्थल पर 50 के करीब एंबुलेंस पहुंचाई जा रही हैं।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री ने मकर संक्रांति और पोंगल पर्व की दी शुभकामनाएं

दरअसल सर्दी का मौसम होने की वजह से टीमों को रेस्क्यू में परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही कोहरा भी बचाव दल के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है। ऐसे में रेलवे के अधिकारी समेत प्रशासन लगातार इस चुनौती से निपटने की कोशिश में जुटा है। ट्रेन हादसे में 12 बोगियां प्रभावित हुई हैं, इनमें से तीन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई है। ऐसे में बचाव दल के पास चुनौती है कि क्षतिग्रस्त बोगियों में भी घायलों और फंसे हुए लोगों को जल्द से जल्द निकाला जाए।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ में विश्विद्यालयों के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

वहीं रेलवे सीपीआरओ शशि किरण ने भी इस घटना पर बयान दिया है। उन्होंने कहा, ‘जलपाईगुड़ी से मरीजों के लिए एक्सिडेंट रिलीफ वैन निकल चुकी है। अब तक कितने यात्री हताहत हुए हैं, इसकी पूरी जानकारी नहीं है। जबकि बीकानेर से इस ट्रेन में 308 यात्री निकले थे।’

Related Articles

Back to top button