लुधियाना में गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत, जानिए कैसे हुआ हादसा

Ludhiana Gas Leak: पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसा हुआ है, जहां गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में 5 महिला और 4 पुरुषों समेत 2 बच्चे शामिल हैं। बच्चों की उम्र 10 और 13 साल है। हादसा शहर के ग्यासपुरा इंडस्ट्रियल एरिया के पास एक इमारत में बने मिल्क बूथ में हुआ। लुधियाना की SDM स्वाति ने बताया कि गैस रिसाव के बाद 12 लोग बेहोश भी हो गए। घटना के बाद मेडिकल, फायर ब्रिगेड, पुलिस और NDRF की टीमें मौके पर पहुंची, जिन्होंने बीमार लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

यह भी पढ़ें:- Mann Ki Baat 100th Episode: स्वच्छ भारत हो, खादी या अमृत महोत्सव, मन की बात के मुद्दे जन आंदोलन बन गए

वहीं विधायक राजिंदरपाल कौर ने कहा कि इमारत में मिल्क बूथ खुला हुआ था, जहां जो भी सुबह दूध लेने गया वह बेहोश हो गया। प्रशासन ने इमारत के आसपास एक किलोमीटर के इलाके को सील कर दिया है। लुधियाना की डीसी सुरभि मलिक ने बताया कि जिन 11 लोगों की मौत हुई है, उनके परिवारों को पंजाब सरकार की ओर से दो-दो लाख रुपए दिए जाएंगे। जो लोग अस्पताल में भर्ती हैं, उन्हें 50-50 हजार रुपए की रकम दी जाएगी। इन लोगों के इलाज का खर्च भी सरकार उठाएगी। (Ludhiana Gas Leak)

हादसे में 3 परिवारों के 10 लोगों की मौत हुई है। जबकि मरने वाले एक युवक की अभी पहचान नहीं हो पाई है। महिला समेत 4 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। मृतकों में ज्यादातर लोग बिहार के रहने वाले हैं। उनके शवों को लुधियाना के सिविल अस्पताल में लाया गया है। इधर, पंजाब के सेहत मंत्री बलबीर सिंह घायलों का हाल जानने के लिए लुधियाना के सिविल अस्पताल में पहुंचे, जहां उन्होंने बताया कि सभी लोगों की हालत अभी खतरे से बाहर है। प्राथमिक जानकारी में यही बात सामने आई है कि सीवरेज गैस की वजह से ये हादसा हुआ है।  (Ludhiana Gas Leak)

डॉक्टर ने बताया कि दिमाग में जहर पहुंचने की वजह से मौतें हुईं। डेड बॉडीज के फेफड़ों पर इसका कोई असर नहीं हुआ।लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने कहा, “जिन लोगों की मौत हुई, उनके रेस्पिरेटरी सिस्टम में दम घुटने का कोई लक्षण नहीं दिखा। मौत की वजह न्यूरोटॉक्सिन (नर्वस सिस्टम पर असर करने वाला जहर) हो सकता है। हो सकता है कि सीवरेज मैनहोल में केमिकल रिएक्शन हुआ हो। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स (NDRF) की टीमें बुलाई गई हैं। गैस लीकेज की जांच के लिए मशीनें लगाई गई हैं। सीवरेज मेनहोल से सैंपल लिए गए हैं। बॉडीज का पोस्टमॉर्टम होगा और ब्लड सैंपल भी लिए जाएंगे। फिलहाल कई लोगों का इलाज जारी है। (Ludhiana Gas Leak)

Related Articles

Back to top button