अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर दो दिवसीय नोनी जोहार 2.0, अभिनेता आकाश और अभिनेत्री काजल करेंगी शिरकत

मानसिक स्वास्थ्य और लड़कियों के सशक्तिकरण के महत्वपूर्ण मुद्दों पर केंद्रित सत्रों का होगा आयोजन

International Girl Child Day : लड़कियों में नेतृत्व क्षमता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के एक दिन पहले मंगलवार से दो दिवसीय नोनी जोहार 2.0 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है| दो दिवसीय इस आयोजन में अलग-अलग दिन विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे जो विशेष रूप से किशोर मानसिक स्वास्थ्य और लड़कियों के सशक्तिकरण के महत्वपूर्ण मुद्दों पर केंद्रित होगा। यह कार्यक्रम यूनिसेफ के सहयोग से जनसम्पर्क छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़- वी द पीपुल, अलायंस फॉर बिहेवियर चेंज और माई एफएम के संयुक्त तत्वावधान में शहर के साया जी होटल में आज से प्रारभ होकर 11 अक्टूबर तक चलेगा।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में आचार संहिता हुई लागू, रायपुर जिले में 72443 नए वोटर बढ़े, पढ़े पूरी खबर

इस कार्यक्रम में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (10 अक्टूबर) और अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस (आईडीजी, 11 अक्टूबर) के मद्देनजर चर्चा ऐसे विषयों पर केंद्रित चर्चा होगी जो वर्ल्ड वाइड इस मिशन को और मजबूत करेगा| नोनी जोहार 2.0 के मंच पर लड़कियों के अधिकारों और उनके हित की बात कहने के लिए छत्तीसगढ़ के नामचीन लोगों को एक साथ लाएगा ताकि जागरूकता आए और स्वस्थ संवाद को बढ़ावा मिल सके . (International Girl Child Day)

इस वर्ष की अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के थीम के अनुसार लड़कियों के अधिकारों की रक्षा करने और उनकी नेतृत्व क्षमताओं को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता पर जागरूकता कार्यक्रम चले जाने हैं| नोनी जोहार 2.0 लड़कियों के इन अधिकारों को सशक्त बनाए रखने और उनकी आवाज को बुलंद करने के लिए नीतियों और ठोस प्रयासों के महत्व को जानता है|

स्वास्थ्य देखभाल, बेहतर जीवन और अच्छे भविष्य के चयन की स्वतंत्रता और शिक्षा के समान अवसर अब भी लड़कियों के लिए एक समस्या बनी हुई है| यह समय विश्व के विभिन्न देशों, उनके राज्यों में है, छत्तीसगढ़ में भी यह समस्या है| कोविड-19 महामारी के समय किशोरों में परस्पर चर्चा शुरू करने और मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित करने की जरूरत को बढ़ा दिया है। नोनी जोहार 2.0 में प्रदेश के कोने-कोने से उत्कृष्ट सेवा देने वाली 150 से अधिक बालिकाएं शामिल होगी|

10 अक्टूबर : कार्यक्रम का पहला दिन

कार्यक्रम के पहले दिन यंग इंडिया के मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चात्मक कार्यशाला का आयोजन होगा| सुश्री विभूति दुग्गड़ के साथ ”उम्मीदो भरे खत” और थियेटर आर्टिस्ट मंजुल भारद्वाज द्वारा “कहानी की शुरुआत” की प्रस्तुति दी जाएगी|

11 अक्टूबर : कार्यक्रम का दूसरा दिन

कार्यक्रम के दूसरे दिन थियेटर आर्टिस्ट मंजुल भारद्वाज द्वारा “चलो कहानी पूरी करें” और छत्तीसगढ़ के युवा अभिनेता आकाश सोनी और अभिनेत्री काजल सोंबर की “सपनों की उड़ान” के जरिए मंच से जुड़ेंगे| इसके साथ ही बॉलीवूड अभिनेत्री स्मृति कालरा कार्यक्रम चिरईया में शामिल होंगी जबकि महत्वपूर्ण विषयों पर छत्तीसगढ़ में युवा महिला पत्रकारों के साथ पैनल डिस्कशन का सत्र भी आयोजित होगा|

संवाद को बढ़ावा देना : दो दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से, प्रतिभागी उन चर्चाओं में शामिल होंगे जो कमियों और समाधानों की पहचान करेंगी। यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ के सुदूर क्षेत्रों के स्वयंसेवकों के अथक प्रयासों का भी जश्न मनाता है, जिससे बातचीत में समानता और विविधता सुनिश्चित होती है।

लड़कियों को ज्ञान से सशक्त बनाना : विभिन्न सत्रों और गतिविधियों का उद्देश्य शिक्षा, नेतृत्व और सूचित निर्णय लेने के महत्व पर जोर देते हुए लड़कियों को ज्ञान से लैस करना है।

स्थानीय चैंपियंस का सम्मान : यह कार्यक्रम उन स्थानीय चैंपियंस के समर्पण को समर्पित है जिन्होंने अपने समुदायों में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए मेहनत से काम किया है।

भविष्य की नीति में बदलाव के लिए आत्मचिन्तन संकलित करना : नोनी जोहार 2.0 का उद्देश्य प्रतिभागियों से मूल्यवान अंतर्दृष्टि और सिफारिशों को संकलित करना है ताकि भविष्य की नीति में बदलाव किए जा सकें, जो लड़कियों के अधिकारों की रक्षा और उन्हें आगे बढ़ाने और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य को संबोधित करें। छत्तीसगढ़ की विविध संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता की पृष्ठभूमि में निर्मित, नोनी जोहार 2.0, किशोरों की क्षमता को पोषित करने, उनके अधिकारों की वकालत करने और एक उज्जवल, न्यायसंगत भविष्य बनाने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास के एक शक्तिशाली स्मरण मूर्ति के रूप में कार्य करेगा। (International Girl Child Day)

Related Articles

Back to top button