CM भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई यूनिफाइड कमांड की बैठक, नक्सल मुद्दे को लेकर चर्चा

Unified Command Meeting: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सिविल लाइन स्थित सर्किट हाउस में नक्सल मुद्दे को लेकर यूनिफाइड कमांड की हाईलेवल मीटिंग हुई, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की। इस दौरान गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू भी माैजूद रहे। इस बैठक में नक्सल इलाकों में एंटी नक्सल ऑपरेशन, कंस्ट्रक्शन, कम्यूनिकेशन, एजुकेशन और हेल्थ मामलों पर राज्य सरकार, केंद्रीय एजेंसियां, स्टेट पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्सेस के बीच बातचीत हुई। साथ ही आगे का एक्शन प्लान भी तैयार किया गया, जिसे गुप्त रखा गया है।

यह भी पढ़ें:- सब्जियों के अच्छे उत्पादन वाले इलाकों में व्यापार से जुड़ी गतिविधियां बढ़ाई जाएं: CM बघेल

बैठक को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पुलिस को आम बस्तर के लोग दुश्मन मानते थे जिसमें परिवर्तन आया, अब पुलिस और आम जनता के बीच मित्रता की स्थिति है। वन विभाग के अधिकारियों के साथ उनकी दुश्मनी रहती थी, क्योंकि वो केस बनाते थे, अब फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के लोग कई तरह के प्रोजेक्ट चला रहे, लघु वनोपज खरीदी का काम कर रहे हैं, उसमें वैल्यूएशन कर रहे हैं तो इन विभागों के साथ लोगों की मित्रता है। दोस्ती का भाव है। पहले जो दुश्मनी थी, अब वह दोस्ती में बदल गई है। (Unified Command Meeting)

CM भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे प्रयासों का सुखद परिणाम यह है कि 650 गांव नक्सल मुक्त कराए गए हैं। नक्सलियों की भर्ती में भी कमी आई है। आज की बैठक में इसे और आगे बढ़ाए जाने पर बात हुई है। आने वाले समय में प्रदेश में चुनाव हैं, चुनाव में भी सारे दल के लोग राजनेता के लोग आएंगे उनकी सुरक्षा, रोड ओपनिंग पार्टी की मुस्तैदी, कोई चूक न हो इस बात को विशेष रूप से ध्यान देने के लिए कहा गया है। बैठक में मुख्य सचिव अमिताभ जैन, पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। (Unified Command Meeting)

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारी जो योजना है, हमने जो संकल्प के साथ आगे बढ़ने पर काम किया। विश्वास विकास और सुरक्षा इस त्रिवेणी को लेकर हम आगे बढ़े हैं। इसका सुखद परिणाम आया कि आज नक्सल गतिविधियों में बेहद कमी आई है। दूसरी बात यह है कि हमने करीब 75 कैंप खोलें हैं, पहले तो ऐसी स्थिति थी कि बफर जोन में खोले जाते थे। अब हमने अंदरूनी हिस्सों में भी कैम्प खोले हैं। 23 कैम्प सुकमा जैसे जिले में खुले हैं। CM ने कहा कि अबूझमाड़ इलाके में आदिवासियों को हमने पट्‌टा दिया है, वन अधिकार पट्टा । वहां खेती भी शुरू हो गई है। इसी तरह से लघु वनोपज खरीदी, बंद स्कूलों को शुरू करना और हाट बाजार क्लिनिक योजना, ढाई हजार किलोमीटर सड़क बनाई गई हैं। 34 बड़े पुल पुलिया बनाए गए हैं।  (Unified Command Meeting)

Related Articles

Back to top button