Union Budget 2024 : इस बार यूनियन बजट में नहीं होंगे कोई बहुत बड़े ऐलान, वित्तमंत्री ने किया साफ

Union Budget 2024 : 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं। भाजपा लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने की कोशिश में है। खुद प्रधानमंत्री कई बार जिक्र कर चुके हैं कि 2024 में भी हमारी जीत होगी। ऐसे में 2024 के फरवरी में पेश किए जाने वाले बजट में कई बड़ी घोषणाओं को लेकर कयासों का दौर जारी है। भारत में यह परंपरा लगातार चली जा रही है कि चुनावी साल के बजट में लोक लुभावने वायदे किए जाते हैं। इसी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी बात कही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 1 फरवरी, 2024 को पेश होने वाले बजट (Union Budget 2024) में कोई “शानदार घोषणा” नहीं होगी क्योंकि यह आम चुनाव से पहले लेखानुदान होगा। उन्होंने कहा कि यह सच है कि एक फरवरी 2024 को जो बजट घोषित किया जाएगा वह सिर्फ ‘वोट ऑन अकाउंट’ होगा क्योंकि हम चुनाव की तैयारी में होंगे। इसलिए सरकार जो बजट पेश करेगी वह सिर्फ तब तक के लिए सरकारी खर्चों को पूरा करने के वास्ते होगा जब तक कोई नई सरकार नहीं बन जाती।

यह भी पढ़े :- रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, 11 विधायक बने कैबिनेट मंत्री

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित वैश्विक आर्थिक नीति मंच 2023 के दौरान सीतारमण ने कहा कि देश तब 2024 की गर्मियों में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहा होगा। ब्रिटिश परंपरा का पालन करते हुए एक फरवरी के बजट को ‘वोट ऑन अकाउंट’ कहा जाएगा। सीतारमण ने कहा, ‘‘ उस (चुनाव के) समय (वोट ऑन अकाउंट में) कोई बड़ी घोषणा नहीं होती। इसलिए आपको नई सरकार आने और जुलाई 2024 में अगला पूर्ण बजट पेश (Union Budget 2024) करने तक का इंतजार करना होगा।’’

Related Articles

Back to top button