Lok Sabha Elections : आज दोपहर 3 बजे खत्म होगा इंतजार, लोकसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान, लागू होगा आदर्श आचरण संहिता

Lok Sabha Elections : देश का प्रधानमंत्री चुनने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो जाएगा. भारतीय चुनाव आयोग (ECI) आज दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. चुनाव आयोग ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा करेगा. इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव सात से आठ चरणों में होने की उम्मीद है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, नवनिर्वाचित चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ चुनाव की तारीखों की घोषणा करेंगे.

यह भी पढ़े :- शुरू हुआ भाजपा का केंद्रीय चुनाव कार्यालय, बृजमोहन बोले- BJP लोकसभा की सभी 11 सीटें जीतेगी

बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में हुए थे. जबकि 23 मई को रिजल्ट आया था. जबकि 2014 में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 5 मार्च को हुई थी. चुनाव 7 अप्रैल से 12 मई तक 9 चरणों में हुए थे.

बता दें कि अरुण गोयल के चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा देने के करीब एक हफ्ते बाद नए चुनाव आयुक्तों ने शुक्रवार को पदभार संभाल लिया. चीफ इलेक्शन कमीश्नर राजीव कुमार ने शुक्रवार की सुबह दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू का स्वागत किया. लंबे चले सियासी हंगामे और हलचल के बाद गुरुवार को चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर आधिकारिक जानकारी सामने आई थी.

इस बीच, ईसीआई ने 14 मार्च को भारतीय स्टेट बैंक से प्राप्त चुनावी बांड के आंकड़ों को सार्वजनिक कर दिया और सुप्रीम कोर्ट को सौंपे गए चुनावी बांड के दस्तावेजों को सीलबंद कवर/सील बक्से में वापस करने की भी मांग की है।
लम्बे अर्से से चुनाव आचार संहिता लागू होने के कयास लगाए जा रहे थे। निर्वाचन आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किए जाने से अब यह तय माना जा रहा है कि कल 16 मार्च को दोपहर में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा होगी और लोकतंत्र के महापर्व में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने का अभियान जोर पकड़ेगा। (Lok Sabha Elections)

Related Articles

Back to top button