Trending

अब भारतीयों को आसानी से मिलेगा अमेरिका का वीजा, US सरकार देगी ये छूट

US Visa: अब भारतीयों को अमेरिका का वीजा आसानी से मिल सकेगा, क्योंकि भारतीयों को वीजा इंटरव्यू से नहीं गुजरना पड़ेगा। इससे छूट दी जा सकती है। किसी भी कैटेगरी में आप छूट का लाभ उठा सकेंगे, फिर चाहे आप पढ़ने के लिए जाए, काम के लिए जाए, घूमने या व्यापार के लिए जाए। सभी कैटेगरी में छूट का लाभ उठा सकेंगे। भारत में अमेरिकी दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी ने US वीजा इंटरव्यू खत्म करने के संबंध में जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें:- 12 साल बाद सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का तलाक, सामने आ रही ये वजह

अमेरिका वीजा इंटरव्यू में रियायत के साथ दूतावास ने ड्रॉपबॉक्स सुविधा की भी बात की है। दरअसल, ये छूट उन लोगों को देने की तैयारी है, जो अपना US वीजा नवीकृत कराना चाहते हैं। यानी जिन्हें पहले यूएस का वीजा मिल चुका है, लेकिन वो एक्सपायर होने वाला है या हो चुका है। ऐसे लोगों को दोबारा वीजा पाने के लिए इंटरव्यू से छूट देने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे लोग ड्रॉपबॉक्स फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। (US Visa)

भारत में US दूतावास के अधिकारी ने बताया कि इंटरव्यू में छूट देकर टाइम मैनेज किया जा सकेगा। यूएस वीजा का वेटिंग टाइम कम हो सकेगा। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें पूरी होनी जरूरी हैं, जिन लोगों के पास B1 और B2 यानी टूरिस्ट और बिजनेस वीजा है, जो पिछले 4 साल में एक्सपायर हो गया है, वे भी ड्रॉपबॉक्स फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकेंगे और इंटरव्यू से छुटकारा पा सकेंगे। वहीं स्टूडेट वीजा पर भी ये लागू होगा। जो स्टूडेंट वीजा लेकर पहले अमेरिका जा चुके हैं उन्हें भी रिन्युअल के लिए इंटरव्यू से छूट दी जाएगी। हालांकि उन्हें बायोमेट्रिक के लिए बुलाया जा सकता है। (US Visa)

ड्रॉपबॉक्स फैसिलिटी और वीजा इंटरव्यू छूट के अलावा अमेरिकी दूतावास ज्यादा कॉन्सुलर स्टाफ जोड़ रहा है। साथ ही ड्रॉपबॉक्स के मामलों को दूसरी जगहों पर भेज रहा है। ताकि भारतीयों के लिए अमेरिका का वीजा वेटिंग टाइम कम किया जा सके। दूतावास के अधिकारी के मुताबिक US वीजा वेटिंग टाइम 450 दिन यानी 15 महीने से घटकर करीब 9 महीने पर आ चुका है। फिलहाल सबसे ज्यादा अमेरिका का वीजा पाने वालों में मैक्सिको और चीन के बाद तीसरे नंबर पर भारत का नंबर आता है, लेकिन ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगले कुछ महीने में भारत यूएस वीजा के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ देगा। अमेरिकी दूतावास ने कहा भी है कि भारत वॉशिंगटन के लिए पहली प्रायॉरिटी है। (US Visa)

Related Articles

Back to top button