Trending

Weather News: समय से पहले ही मानसून ने दी दस्तक, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

Weather News: देश में गर्मी का सितम जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-NCR, पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, MP के साथ देश के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में रविवार को तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन इस बीच राहत भरी खबर सामने आई है। बता दें कि मानसून ने समय से पहले ही दस्तक (Weather News) दे दी है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सोमवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में प्रवेश कर लिया है, जो चार महीने लंबी चलने वाली मौसमी बारिश की शुरुआत के संकेत हैं।

यह भी पढ़ें:- Rain and Heat: देश में बारिश और गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, दिल्ली ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और आसपास के इलाकों में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा कि साउथ वेस्ट मानसून के अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान द्वीप समूह के अलावा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। अगले पांच दिनों के दौरान लक्षद्वीप और उत्तरी तमिलनाडु तट पर चक्रवात की उपस्थिति के चलते केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज या तेज हवाओं के साथ व्यापक बारिश (Weather News) होने की उम्मीद है।

केरल में 27 मई तक पहुंच सकता है मानसून

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि तमिलनाडु में सोमवार से बुधवार तक और अगले दो दिनों में लक्षद्वीप क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही कहा कि बुधवार को कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है। बीते हफ्ते, मौसम विभाग ने कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 27 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद है, जो कि 1 जून की अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख से 5 दिन पहले का वक्त है। बता दें कि रविवार को गुरुग्राम में 48 डिग्री टंप्रेचर दर्ज किया गया था। राजस्थान के चुरु जैसे कई इलाके भी बेहद भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं।

इन राज्यों में बारिश के आसार

वहीं उत्तर के पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में दो से तीन दिन ओलों के साथ बारिश (Weather News) की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूलभरी आधी चलने की आशंका है। इससे तापमान में कमी आने की संभावना है। हालांकि मानसून आने से पहले ही पर्वोत्तर में सामान्य से ज्यादा बारिश हो रही है। असम और मेघालय के कई जिलों में 100 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज हुई। मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के साथ छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक गरज-चमक के साथ बारिश होगी। इससे गर्मी से राहत मिलेगी। असम के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है।

Related Articles

Back to top button