वर्ल्ड हैप्पीनेस डे आज, सबसे ज्यादा खुश देशों की लिस्ट में फिनलैंड फिर टॉप पर, जानिए उनकी खुशहाली का राज

World Happiness Day : दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट आ गई है। इसमें फिनलैंड ने फिर से टॉप किया है। फिनलैंड पिछले 6 वर्षों से लगातार इस लिस्ट में टॉप पर बना हुआ है। वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट (World Happiness Report) के मुताबिक, यह रिपोर्ट गैलुप वर्ल्ड पोल के आधार पर बनाई गई है। हालांकि, एशियाई देशों के लिए यह रिपोर्ट निराशाजनक है। टॉप 20 खुशहाल देशों की लिस्ट में एक भी एशियाई देश शामिल नहीं है। टॉप 20 खुशहाल देशों में फिनलैंड के साथ-साथ डेनमार्क, आइसलैंड, स्वीडन और नॉर्वे जैसे देश भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : भारत सरकार ने RBI के डिप्टी गर्वनर पद के लिए मांगे आवेदन, 10 अप्रैल आवेदन की आखिरी तारीख, इतनी होगी सैलरी

World Happiness Day : कैसे बनती है खुशहाल देशों की लिस्ट

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट ने दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट बनाते वक्त इन देशों के लोगों की लाइफस्टाइल, वहां की जीडीपी, सोशल सपोर्ट, बेहद कम भ्रष्टाचार और एक दूसरे के प्रति दिखाए गए प्रेम को आधार बनाया है। इसी आधार पर वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट ने अपनी रैंकिंग में फिनलैंड को इस बार भी सबसे ऊपर रखा है। हालांकि अगर हम इस रिपोर्ट में सबसे नीचे नजर डालें तो वहां हमें अफगानिस्तान 137वें पायदान पर मिलेगा।

फिनलैंड के इस खुशहाली का राज क्या है

दरअसल, फिनलैंड जैसे देश उन चीजों में बेहतर हैं जिनकी वजह से ज्यादातर दुनियाभर के देश इस वक्त संघर्ष कर रहे हैं। इनमें जीडीपी, लाइफ़स्टाइल शिक्षा, स्वास्थ्य, सोशल सपोर्ट और भ्रष्टाचार बेहद अहम मुद्दे हैं। फिनलैंड में वहां के लोगों के लिए अच्छी शिक्षा जो ज्यादातर बिल्कुल मुफ्त है। अच्छा स्वास्थ्य, एक बेहतरीन लाइफस्टाइल और कई चीजें सरकार मुहैया कराती है। यानी वहां के लोग जितनी कोशिश अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। उतनी ही कोशिश वहां की सरकार भी अपने लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए करती है। यही वजह है कि पिछले 6 वर्षों से फिनलैंड वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में पहले नंबर पर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें : चैत्र नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बाद बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों का होगा त्यौहार, जानें शुभ मुहूर्त

World Happiness Day : टॉप 20 की लिस्ट में कौन-कौन से देश शामिल है

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में पहले नंबर पर फिनलैंड है। दूसरे नंबर पर डेनमार्क है, तीसरे नंबर पर आइसलैंड है। चौथे नंबर पर इजरायल है, पांचवें नंबर पर नीदरलैंड है, छठें नंबर पर स्वीडन है। सातवें नंबर पर नॉर्वे है, आठवें नंबर पर स्विट्जरलैंड है, नौवें नंबर पर लक्जमबर्ग है। दसवें नंबर पर न्यूजीलैंड है, 11वें नंबर पर ऑस्ट्रिया है, 12 नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। 13वें नंबर पर कनाडा है, 14 नंबर पर आयरलैंड है, 15वें नंबर पर यूनाइटेड स्टेट है। 16 नंबर पर जर्मनी है, 17वें नंबर पर बेल्जियम है, 18वें नंबर पर चेक रिपब्लिक है। 19वें नंबर पर यूनाइटेड किंगडम है और 20वें नंबर पर लिथुआनिया है।

Related Articles

Back to top button