भारत सरकार ने RBI के डिप्टी गर्वनर पद के लिए मांगे आवेदन, 10 अप्रैल आवेदन की आखिरी तारीख, इतनी होगी सैलरी

RBI Deputy Governor : भारत सरकार ने आरबीआई के डिप्टी गर्वनर के पद के लिए आवेदन मांगे हैं। इस पद पर अभी एमके जैन हैं, जिनका कार्यकाल जून में पूरा हो रहा है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, सरकार ने 19 मार्च को अखबारों में इसके लिए विज्ञापन निकाले हैं। और 10 अप्रैल तक आवेदन की आखिरी तारीख तय की गई है।

यह भी पढ़ें : चैत्र नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बाद बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों का होगा त्यौहार, जानें शुभ मुहूर्त

RBI Deputy Governor : क्या होनी चाहिए योग्यता

भारत सरकार ने नोटिफिकेशन में कहा है कि बैंकिंग और वित्तीय बाजार में कम से कम 15 साल का अनुभव होना चाहिए। संभावना जताई जा रही है कि प्राइवेट सेक्टर से भी कोई एक हो सकता है। हालांकि अभी तक प्राइवेट सेक्टर से किसी भी डिप्टी गर्वनर को नहीं चुना गया है। आवेदक की उम्र 22 जून, 2023 को 60 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ये भी होनी चाहिए शर्त

आवेदकों के लिए क्राइटेरिया में फुल टाइम डायरेक्टर या बोर्ड के सदस्य के रूप में व्यापक अनुभव होना चाहिए। वित्तीय क्षेत्र में पर्यवेक्षण और अनुपालन की एक बहुत वरिष्ठ स्तर की समझ, वित्तीय प्रदर्शन डेटा के साथ काम करने में मजबूत योग्यता, चर्चा करने की क्षमता और किसी भी विषय पर डिटेल में जानकारी देने की क्षमता होनी चाहिए।

RBI Deputy Governor : कितनी होगी सैलरी

सरकार ने इस योग्यता के लिए व्यापक तौर पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, डिप्टी गर्वनर पद के लिए पूरी क्राइटेरिया समझाई गई है। 10 अप्रैल तक आवेदन करने की आखिरी तारीख है। जून में नए डिप्टी गर्वनर का चयन किया जा सकता है, क्योंकि मौजूदा डिप्टी गर्वनर का पद खाली हो रहा है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, नए डिप्टी गर्वनर की सैलरी 2.25 लाख रुपये (लेवल-17) प्रति माह होगी।

यह भी पढ़ें : बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक 24 मार्च से पहले पूरा कर लें ये काम, वरना बंद हो सकता है बैंक अकाउंट

मानदंड में छूट भी मिल सकती है

बता दें​ कि नोटिस के अनुसार वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (FRSRASC) योग्यता के आधार पर किसी अन्य व्यक्ति की पहचान करने और सिफारिश करने के लिए स्वतंत्र है। जिसने पद के लिए आवेदन नहीं किया है। समिति पात्रता और योग्यता या अनुभव मानदंड में छूट भी दे सकती है।

Related Articles

Back to top button