World Tribal Day : सीएम बघेल ने की घोषणा, अब यहां भी खोले जाएंगे बीएड और डीएड कॉलेज

World Tribal Day :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महत्वपूर्ण घोषणाएं की है. उन्होने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम 67 प्रकार के वनोपज खरीद रहे हैं। शिक्षा की बात करें तो बस्तर में बच्चे फर्राटे से अंग्रेजी में बात कर रहे हैं और बड़े-बड़े लोग जो अंग्रेजी बोलने वाले हैं वह भी दांतो तले उंगली दबा ले रहे हैं।

इस प्रकार से न केवल स्कूल बल्कि अंग्रेजी कॉलेज भी हमारे राज्य में खोले जा रहे हैं। हम सब मिलकर बस्तर जो शांति का टापू है, शस्य श्यामला है, प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। (World Tribal Day)

यह भी पढ़े :- भारत छोड़ो आंदोलन की बरसी पर हिरासत में लिए गए महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी

बस्तर में साफ दिल के लोग हैं, भोले-भाले लोग हैं, मेहनतकश लोग हैं ईमानदार लोग हैं। पिछले कुछ वर्षों से जो भय का माहौल बना था, आज वह भय से उन्मुक्त होते जा रहे हैं। आज हिंसक घटनाओं में बहुत कमी आई है और उसका लाभ जनता उठा पा रही है। लोग आसानी से व्यापार-व्यवसाय कर रहे हैं, शिक्षा से, रोजगार से जुड़ रहे है और अपनी संस्कृति से जुड़ रहे हैं। जिस सुंदर बस्तर की कल्पना हमारे पुरखों ने की थी, हमारा प्रयास आज उसे साकार करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार दिन रात मेहनत कर रही है . (World Tribal Day)

भूपेश बघेल ने किया महत्वपूर्ण घोषणाएं :-

बस्तर जिले के सभी जिला मुख्यालयों में बीएड और डीएड कॉलेज खोले जाएंगे।
शासकीय महाविद्यालय तोकापाल एवं लोहंडीगुड़ा में 50-50 सीटर बालक बालिका छात्रावास का निर्माण।
उद्यमी विकास संस्थान गीदम रोड एवं जगदलपुर में आदिवासियों के संस्कृति के प्रतीक बुढ़ादेव गुडी निर्माण एवं मूर्ति स्थापना।
भीमराव अम्बेडकर पूर्व मा.शाला बलिराम कश्यप वार्ड जगदलपुर का हाई स्कूल में उन्नयन।
ग्राम बोदली से कहचेनार तक 10 कि.मी. नवीन डामर सड़क निर्माण ।

Related Articles

Back to top button