12वीं बोर्ड की परीक्षा कल से शुरू, हेल्पलाइन पर छात्रों ने पूछे सवाल

12th Board Exam: छत्तीसगढ़ में 01 मार्च से शुरू हो रही हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल की परीक्षाओं में परीक्षार्थियों की समस्याओं को दूर करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हेल्पलाइन की शुरूआत की गई है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से परीक्षार्थी, पालक और शिक्षक परीक्षा के संबंध में अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर VK गोयल के निर्देशानुसार हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 18002334363 पर सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक लगातार विद्यार्थियों, पालकों, शिक्षकों द्वारा अपनी समस्याएं बनाई जा रही हैं, जिसका मंडल द्वारा त्वरित समाधान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- मसालों की खेती में छत्तीसगढ़ की बन रही देश में नई पहचान

हेल्पलाइन का संचालन शासकीय अवकाश और रविवार को छोड़कर किया जा रहा है। परीक्षार्थियों द्वारा कई तरह के सवाल परीक्षा शुरू होने से पहले पूछे गए। मंगलवार को समस्या समाधान के तहत हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर पर 146 फोन कॉल आए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल परीक्षाओं के 2408 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा में लगभग 3 लाख 28 हजार और कक्षा 10वीं की परीक्षा में 3 लाख 38 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा 01 मार्च से 31 मार्च तक और कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 24 मार्च तक आयोजित की जा रही है। (12th Board Exam)

हेल्पलाइन में मंगलवार को प्रथम पाली में मीरा वर्मा, रागिनी अवस्थी और द्वितीय पाली में कुसुम त्रिपाठी, डॉ. लीला साहू द्वारा परीक्षा से पूर्व होने वाली समस्याओं का समाधान किया गया। साथ ही मंडल के उपसचिव जे.के. अग्रवाल, नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार साहू और सहायक प्राध्यापक प्रीति शुक्ला, अलका दानी के सहयोग से विद्यार्थियों द्वारा रखी गई समस्याओं का समाधान किया गया। विद्यार्थियों द्वारा विषय से संबंधित समस्याओं का समाधान और प्रबंधन प्राप्त किया गया। (12th Board Exam)

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि प्रदेश में 150 संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। इनमें सबसे अधिक संवेदनशील केंद्र कांकेर में 50 हैं। इसी तरह राजनांदगांव में सबसे अधिक 168 परीक्षा केंद्र हैं और नारायणपुर में सबसे कम 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा करीब आते ही न सिर्फ परीक्षार्थियों में बल्कि कुछ पालकों भी तनाव में आ जाते हैं। पढ़ाई के प्रेशर, घबराहट से परीक्षार्थी की पढ़ाई प्रभावित होती है। ऐसे में अभिभावक बच्चों पर अनावश्यक दबाव न डालें, उनके स्वास्थ्य का ध्यान और प्रसन्ना रखें। पेपर बिगड़ भी जाए तो अभिभावक बच्चों को सांत्वना दें, उनकी हरकतों पर नजर रखें। (12th Board Exam)

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

  • परीक्षार्थी एडमिट कार्ड जरूरी ले जाएं।
  • ड्राइंग बाक्स, पेन-पेंसिल भी साथ रखें।
  • पारदर्शी पानी का बाटल भी साथ रख सकते हैं।
  • परीक्षार्थियों को अपने स्कूल की ड्रेस में आना बेहतर होगा।
  • परीक्षा के प्रवेश पत्र पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें।
  • अपने साथ कोई चिट लेकर नहीं आएं।
  • परीक्षा केन्द्र के अंदर जाने से पहले अपने जेब को उच्छी तरह से चेक कर ले कि कोई कागज का तुकड़ा तो नहीं है।

Related Articles

Back to top button