देश के 9 राज्यों में बारिश की संभावना, UP के 24 शहरों में अलर्ट जारी

India Weather Report: देश के मौसम में बदलाव का दौर लगातार जारी है। इस बीच राजस्थान, MP और दिल्ली समेत 9 राज्यों में आंधी और बारिश होने की संभावना जताई गई है। राजस्थान में बीते तीन दिन में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 20 लोगों की मौत हो गई है। मई के महीने में 15 सालों में ऐसा पहली बार हुआ। 24 घंटे के अंदर राज्य के 10 जिलों में आंधी चली। इससे कई जगह भारी नुकसान हुआ है। वहीं मौसम विभाग ने 26 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें:- गहलोत और पायलट के बीच सुलह !, राजस्थान CM ने कहा- मेरे लिए पद मायने नहीं रखता

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि आज देर रात तक राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं दिल्ली में 4 जून तक हल्की और तेज बारिश हो सकती है। MP के भी ज्यादातर इलाकों में 31 मई तक बारिश के आसार हैं। राजस्थान में आंधी-बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। जोधपुर, जयपुर संभाग में बदले मौसम का असर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। यहां तेज बारिश और हवा की रफ्तार जानलेवा साबित हो रही है। (India Weather Report)

मौसम विभाग ने प्रदेश के 26 जिलों में अगले 24 घंटे तेज बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है। लगातार हो रही बारिश के कारण जयपुर समेत कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के करीब पहुंच गया है। दिन के तापमान में 12 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर समेत MP के ज्यादातर इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग के लिए 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में अगले 3 दिन तेज हवा और बारिश होने के आसार हैं। हवा की रफ्तार 50 किमी प्रतिघंटा या इससे ज्यादा तक हो सकती है। (India Weather Report)

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर में भी मौसम बदला रहेगा। यहां रात में गरज-चमक के साथ आंधी और बारिश हो सकती है। गुना, श्योपुर में ओले गिरने के आसार हैं। IMD के मुताबिक अगले तीन दिन तेज हवा, गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, राज्य में 6 दिन तापमान सामान्य से कम रहेगा। लू नहीं चलेगी। मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।  (India Weather Report)

वहीं उत्तर प्रदेश के 24 शहरों में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, अमरोहा, जौनपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, संत रविदास नगर और वाराणसी समेत 24 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान आंधी चल सकती है। पश्चिमी और पूर्वी जिलों में 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं। हिमाचल में  मौसम विभाग ने प्रदेश में 4 जून तक मौसम खराब रहने की संभावना जताई है। बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। (India Weather Report)

Related Articles

Back to top button