PM मोदी ने तुर्की से लौटे जवानों से की मुलाकात, कहा- हमारे बचाव दल ने गजब का दम दिखाया

PM on Operation Dost: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की में ‘ऑपरेशन दोस्त’ में शामिल हुए NDRF और अन्य संगठनों के भारतीय बचाव दलों के साथ बातचीत की। NDRF के डीजी अतुल करवाल भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे डॉग स्क्वायड के सदस्यों ने गजब का दम दिखाया। देश को आप पर गर्व है। हमारी संस्कृति ने हमें वसुधैव कुटुम्बकम सिखाया है। हम पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हैं। जब परिवार का कोई सदस्य मुसीबत में हो तो उसकी मदद करना भारत का कर्तव्य है।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ई-लाइब्रेरी का किया उद्घाटन, इस विश्वविद्यालय ने की अभिनव पहल

PM मोदी ने कहा कि तिरंगा लेकर हम जहां भी पहुंचते हैं वहां एक आश्वासन मिलता है कि अब भारत की टीमें आ चुकी हैं और अब हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगे। हम सभी ने वो तस्वीरें देखी हैं जहां एक मां माथे पर चूम कर आपको आशीर्वाद दे रही थी। 2001 में जब गुजरात में भूकंप आया था, तब मैंने वॉलंटियर के तौर पर काम किया था और मैंने लोगों को बचाने में आने वाली दिक्कतों को देखा है। (PM on Operation Dost)

PM मोदी ने कहा कि ऑपरेशन दोस्त से जुड़ी पूरी टीम ने बहुत बेहतरीन काम किया है। यहां तक कि हमारे बेज़ुबान दोस्तों, Dog squads के सदस्यों ने भी अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन किया है। आप सभी पर देश को बहुत गर्व है। हमारी संस्कृति ने हमें ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की सीख दी है। इसलिए तुर्किए हो या फिर सीरिया हो, पूरी टीम ने इन्हीं भारतीय संस्कारों का प्रदर्शन किया है। हम पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं। (PM on Operation Dost)

PM ने कहा कि मैंने प्राकृतिक आपदा के साथ आने वाली समस्याओं को देखा है और मेरा पहला अनुभव 2001 में गुजरात भूकंप के दौरान हुआ था। भुज में पूरा अस्पताल ढह गया था और ऐसे में बचाव और राहत कार्य चुनौतीपूर्ण हो गया था। 1979 में भी जब मोरबी बांध टूटने से मोरबी शहर में बाढ़ आ गई थी। मैं वहां एक स्वयंसेवक के रूप में मौजूद था और महीनों तक राहत और बचाव में काम किया था। तुर्की में बचाव और राहत मिशन के दौरान आप सभी ने जो कड़ी मेहनत और साहस दिखाया है, उसकी मैं कल्पना कर सकता हूं।

उन्होंने कहा कि जब कोई अपनी मदद खुद कर सकता है तो हम उसे आत्मनिर्भर कहते हैं, लेकिन जब स्वेच्छा से मदद की पेशकश की जाती है तो यह निःस्वार्थ होती है। पिछले कुछ सालों में भारत न केवल आत्मनिर्भर बना है बल्कि स्वयं को एक निःस्वार्थ राष्ट्र के रूप में भी स्थापित किया है। ऑपरेशन गंगा आत्मनिर्भरता का एक उदाहरण है। क्योंकि हम अपने छात्रों के साथ-साथ अन्य विदेशी नागरिकों को भी बचाने में सक्षम थे। हमने अभूतपूर्व स्थिति में अफगानिस्तान से भी लोगों को बचाया और अपने नागरिकों को सुरक्षित घर पहुंचाया। (PM on Operation Dost)

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि तिरंगा लेकर हम जहां भी पहुंचते हैं, वहां एक आश्वासन मिल जाता है कि अब भारत की टीमें आ चुकी हैं, तो हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगे। तिरंगे की यही भूमिका हमने कुछ समय पहले यूक्रेन में देखी। ऑपरेशन दोस्त मानवता के प्रति भारत के समर्पण और संकट में राष्ट्रों के साथ खड़े होने की हमारी प्रतिबद्धता का एक उदाहरण है। हम हमेशा दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी भी आपदा के लिए सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाले रहे हैं। (PM on Operation Dost)

PM ने कहा कि पिछले कुछ सालों के दौरान NDRF देश के लोगों के बीच भरोसा कायम करने में सफल रहा है। चक्रवात हो, बाढ़ हो, या भूकंप हो, आप सभी को संकट में आशा और विश्वास की एक किरण के रूप में देखा जाता है और यह NDRF के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। मैं NDRF के प्रयासों की सराहना करता हूं और देश आपकी तैयारियों के प्रति आश्वस्त है। लेकिन मैं आप सभी से अनुरोध करूंगा कि आप इतने पर ही न रुकें और अपनी क्षमताओं को बढ़ाते रहें ताकि NDRF दुनिया की सबसे अच्छी बचाव और राहत टीम बने। (PM on Operation Dost)

Related Articles

Back to top button