रेत के अवैध खनन के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन, 6 चैन माउंटेड मशीन समेत 57 वाहन जब्त

Action against illegal Mining: बलौदाबाजार कलेक्टर चंदन कुमार के मार्गदर्शन में जिले में खनिजों के अवैध खनन और परिवहन में शामिल लोगों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। इस बीच 15 फरवरी को जिला खनिज टास्क फोर्स ने कई इलाकों में दबिश देकर रेत के अवैध खनन में लगे चैन माउंटेड मशीन और वाहन जब्त किए। जिला खनिज टॉस्क फोर्स में राजस्व विभाग, खनिज विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल थे। टॉस्क फोर्स ने रेत, मुरुम, चूनापत्थर के अवैध उत्खनन और परिवहन में शामिल 51 वाहनों और 6 चैन माउंटेड मशीनों को जब्त किया। जानकारी के मुताबिक अनुविभागीय अधिकारी और तहसीलदार ने खनिज रेत के अवैध परिवहन कर रहे 22 वाहनों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में बेहतर होगा सड़कों का ढांचा, नए रोड और फ्लाईओवर समेत कई प्रस्ताव

इसी तरह पलारी तहसील अंतर्गत दतान गांव में रात में रेत के अवैध उत्खनन में शामिल 2 चैन माउंटेड मशीन और 3 हाइवा को नदी में रेत भराई के दौरान जब्त किया। वहीं कसडोल तहसील अंतर्गत भदरा गांव में रात में रेत के अवैध उत्खनन में शामिल 3 चैन माउंंटेड मशीन को जब्त किया गया। इसी तरह सिनोधा में रेत से भरी 8 हाइवा को जब्त कर कसडोल थाने को सौंपा गया है। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार ने रेत से भरी 8 हाइवा, खनिज विभाग की टीम ने 4 हाइवा जब्त कर लवन थाने को सौंप दिया। तहसीलदार टुंड्रा और भाटापारा के द्वारा 3-3 वाहनों पर अवैध परिवहन का प्रकरण और मुरुम के अवैध खनन में प्रयुक्त हो रहे चैन माउंटेड मशीन जब्त किया गया है। जब्त मशीनों और वाहनों के खिलाफ खान और खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। (Action against illegal Mining)

 

बता दें कि छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश पर अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला लगातार जारी है। बलौदाबाजार से पहले बिलासपुर जिले में भी अवैध खनन और परिवहन में संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। जिले में चूना पत्थर के 6 क्रशर सील किए गए और अवैध परिवहन के 6 मामले पकड़े गए थे। तीन दिनों तक चली कार्रवाई में अवैध रूप से संचालित 18 क्रशर सील किए गए थे। बिलासपुर खनिज और राजस्व अमला ने 4 फरवरी को तखतपुर के चूना पत्थर खदानों की जांच की। जांच में पाए गए अनियमितताओं के आधार पर कार्रवाई करते हुए 6 क्रशर सील किया गया। वहीं पर्यावरण शर्तों का पालन नहीं करने पर 7 को नोटिस थमाया गया था। (Action against illegal Mining)

Related Articles

Back to top button