Trending

Cloud Burst In Amarnath: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, 13 लोगों की मौत

Cloud Burst In Amarnath:जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर कुदरत का कहर देखने को मिला है। दरअसल, अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना सामने आई है, जिसमें 3 महिलाओं समेत 13 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 35 से 40 श्रद्धालुओं के अब भी फंसे होने की खबर है। जानकारी के मुताबिक जिस समय बादल फटा उस समय गुफा के पास 10 से 15 हजार श्रद्धालु मौजूद थे। बादल फटने की घटना पवित्र गुफा के एक से दो किलोमीटर के दायरे में हुई। पहाड़ों से तेज बहाव के साथ आए पानी से श्रद्धालुओं के लिए लगाए गए करीब 25 टेंट और दो से तीन लंगर बह गए। बारिश से पूरे इलाके में तेजी से पानी भर गया और कई लोग इसकी चपेट में आ गए। (Cloud Burst In Amarnath)

बताया जा रहा है कि घटना के बाद से कई श्रद्धालु लापता हैं और उनके तेज बहाव में बहने की आशंका है। घटना के तुरंत बाद सेना, ITBP, CRPF, BSF, NDRF और SDRF के साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम ने रेस्क्यू शुरू कर दिया। NDRF के DG अतुल करवाल ने बताया कि लोगों को सुरक्षित निकालकर कैंपों तक पहुंचाया जा रहा है। घायलों को एयरलिफ्ट करके अस्पताल ले जाया गया है। हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की। उन्होंने हादसे पर दुख जताया और पीड़ित लोगों तक हर मुमकिन मदद पहुंचाने की बात कही। (Cloud Burst In Amarnath)

 यह भी पढ़ें:- Sariya Price: सरिया के दामों में फिर हुआ भारी गिरावट, 30 हजार से ज्यादा की कमी, जानिए सीमेंट के भाव

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि- ‘बाबा अमरनाथ जी की गुफा के पास बादल फटने से आई बाढ़ के संबंध में मैंने LG मनोज सिन्हा जी से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूं।’ हादसे के बाद इलाके में अफरातफरी मच गई, लोग घबराकर अपने टेंटों से बाहर निकल आए। पहाड़ों के बीच तेजी से पानी बहकर टेंटों के बीच से निकला और उसकी चपेट में आकर कई टेंट बह गए। बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू हुई है। कोरोना के चलते बीते दो साल से यात्रा नहीं हो सकी थी। इसलिए इस साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु अमरनाथ की यात्रा कर रहे हैं। (Cloud Burst In Amarnath)

Related Articles

Back to top button