Sariya Price: सरिया के दामों में फिर हुआ भारी गिरावट, 30 हजार से ज्यादा की कमी, जानिए सीमेंट के भाव

Sariya Price: अगर आप अपने सपनों का घर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अभी सबसे सही समय है, क्योंकि देश में सरिया और सीमेंट की कीमतों में गिरावट लगातार जारी है। इस बीच सरिया की कीमत लगभग 32 हजार टन से नीचे आ गई हैं, जिसका अब सीधे तौर पर उपभोक्ताओं को फायदा होगा। वहीं सीमेंट भी पहले के मुकाबले सामान्य दरों पर मिल रहा है। बता दें कि देश में सरिया की कीमत 82 हजार रुपये प्रति टन या 10 क्विंटल था। लोगों को सरिया और सीमेंट खरीदना मुश्किल हो रहा था। कई लोगों को खरीदने में कठिनाई हो रही थी। घर का निर्माण भी रुका हुआ था, क्योंकि घर में इतना महंगा सरिया कौन लगा सकता है, जिसकी कीमत 50 हजार रुपये हो गई है।

यह भी पढ़ें:- Maa Vaibhav Lakshmi: शुक्रवार के दिन इस तरह करें मां वैभव लक्ष्मी का व्रत, नहीं होगा किसी भी चीज का अभाव

इस हिसाब से सरिया पर सीधे 32 हजार रुपये का अंतर आ गया है। इससे मकान बनाने वालों को निश्चित तौर पर बड़ी राहत मिलेगी। इस साल फरवरी में बार की कीमतें 82,000 रुपये प्रति टन तक पहुंच गई थीं। यह वर्तमान में 45,000 रुपये से गिरकर 50,000 रुपये प्रति टन हो गया है, इस कीमत से लगभग 28,000 रुपये प्रति टन की गिरावट आई है। फरवरी में सरिया के भाव– 82,000, मार्च में 83,000, अप्रैल में 78,000, मई में 71,000, मई में 63 हजार, जून में 50 हजार और जुलाई में 45 से 50 हजार के बीच हैं। (Sariya Price)

सीमेंट के दामों में भी 20 रुपये की गिरावट

इधर, सीमेंट की कीमतें भी तेजी से गिर रही हैं। बीते कुछ दिनों में कीमतें 20 रुपये से 60 रुपये प्रति बोरी तक गिर गई हैं। सीमेंट जो पहले 400 रुपये प्रति बोरी था, अब 380 रुपये प्रति बोरी पर मिल रहा है। अगर आप भी घर बनाने जा रहे हैं तो यह सबसे अच्छा मौका है। क्योंकि इस समय सरिया और सीमेंट की कीमतें सामान्य हो गई हैं। साथ ही आपको बारिश के कारण पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसलिए आपको घर बनाने में देरी नहीं करनी चाहिए। साथ ही समय पर सीमेंट और सरिया खरीदना चाहिए, ताकि आप सरिया और सीमेंट की कम किमतों का फायदा ले सकें। (Sariya Price)

सीमेंट सरिया के दामों में हो सकती है बढ़ोतरी

जानकारों का कहना है कि फिलहाल मार्च-अप्रैल की तुलना में भवन निर्माण सामग्री की कीमतें कम हैं। ऐसे में जरूरतमंद लोग घर बनवाने के लिए खरीदारी कर लें वरना आने वाले समय में मांग बढ़ने के बाद कीमतों में इजाफा होना तय है। दरअसल, पिछले कुछ समय से निर्माण सामग्री की मांग बढ़ी है, जिससे इनके दामों में इजाफा होने का खतरा भी है। जानकारों की मानें तो सीमेंट, ईंट और सरिए के दामों में इजाफा होने लगे तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि निर्माण सामग्री की मांग बढ़ने लगी है। ऐसे में बाजार की अवधारणा के अनुसार इनकी कीमतों बढ़ सकती हैं।

Related Articles

Back to top button