Trending

CG Weather: छत्तीसगढ़ में अंधड़ और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

CG Weather: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने 23 से 26 मई तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। इस बीच रविवार को पेंड्रा रोड में भारी बरसात हुई। रविवार को दोपहर बाद अमरकंटक-पेंड्रा क्षेत्र में मौसम अचानक बदला। तेज हवाओं के साथ बादल घिरे और बरसात शुरू हो गई। इसकी वजह से यहां मौसम सुहावना हो गया है।

यह भी पढ़ें:- Amit On Rahul: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी को क्यों दी इटालियन चश्मा उतारने की नसीहत

पेंड्रा और जशपुर जैसे कुछ स्थानों पर शनिवार शाम और रात भी (CG Weather) बरसात हुई थी। एक दिन पहले प्रदेश के अधिकांश जिलों में बरसात हुई है। इसकी वजह से प्रदेश के अधिकतर स्टेशनों का अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है। मौसम विभाग ने रविवार के लिए सुकमा जिले में अंधड़ और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। वहीं सोमवार को मध्य और उत्तर क्षेत्र के 18 जिलों में अंधड़ की संभावना जताई गई है। अगले तीन दिनों में अंधड़ का क्षेत्र बढ़ेगा। 26 मई को सुकमा जिले को छोड़कर बाकी 27 जिलों में अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग का कहना है कि अभी प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। बारिश और ठंडी हवाओं की वजह से पेंड्रा रोड का दिन का तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है। वहीं राजनांदगांव में 37.1 और जगदलपुर में 37.6 डिग्री सेल्सियस (CG Weather) दर्ज हुआ है। अंबिकापुर में 38 डिग्री और रायपुर-बिलासपुर में यह 40 डिग्री सेल्सियस मापा गया है। दुर्ग में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस है। नौतपा साल के वह 9 दिन होते हैं जब सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है। इस कारण से इन 9 दिनों में भीषण गर्मी पड़ती है और इसी कारण से इसे ‘नौतपा’ कहते हैं।

9 दिनों का समय माना जाता है नौतपा

यह संयोग तब बनता है जब सूर्य 15 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में आते हैं। उन पंद्रह दिनों के पहले नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इसीलिए इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है। यदि इन नौ दिनों में किसी भी प्रकार से बारिश न हो और न ही ठंडी हवा चले तो यह (CG Weather) माना जाता है कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होगी। इस बार सूर्य 25 मई से 8 जून तक रोहिणी नक्षत्र में रहने वाले हैं। ऐसे में 2 जून यानी शुरुआती 9 दिनों का समय नौतपा माना जाएगा।

7 जून तक छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने की उम्मीद

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि केरल में मानसून पहुंचने के बाद बरसात की शुरुआत होगी। मौसम विभाग ने पहले बताया था कि मानसून 27 मई तक केरल तट तक पहुंच (CG Weather) जाएगा। ऐसा हुआ तो 7 जून तक छत्तीसगढ़ में मानसून का प्रवेश हो जाएगा। माना जाता है कि मानसून केरल पहुंचने के 10 दिनों में छत्तीसगढ़ पहुंच जाता है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि सब कुछ सामान्य रहा तो 6 और 7 जून तक मानसून छत्तीसगढ़ तक पहुंच जाएगा। उसके अगले चार दिनों में ये पूरे प्रदेश में छा जाएगा।

Related Articles

Back to top button