Trending

Apple का चीन को झटका, iPhone 14 के बाद अब iPad का प्रोडक्शन भारत में शिफ्ट करने की तैयारी

Apple iPad : Apple चीन को झटका दे सकता है। जबकि कंपनी भारत को काफी फायदा पहुंचा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, Apple iPhones के बाद अब Apple iPad प्रोडक्शन को भारत शिफ्ट कर सकता है। हालांकि, पूरा प्रोडक्शन शिफ्ट नहीं किया जाएगा लेकिन, कंपनी चीन से 30 परसेंट मैन्युफैक्चरिंग को हटा सकता है।

इसको लेकर CNBC की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि Apple आईपैड के कुछ प्रोडक्शन को चीन से भारत में शिफ्ट कर नए ऑप्शन्स को एक्सप्लोर करना चाहता है। इस रिपोर्ट में भारत सरकार के दो सोर्स का हवाला दिया गया है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस रिपोर्ट को कन्फर्म नहीं किया है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का जीतना लगभग तय, जीते प्रत्याशियों को लाया जा सकता है रायपुर

Apple iPad : iPhone 14 की मैन्यफैक्चरिंग भारत में

हाल ही में Apple ने अनाउंस किया था कि ये नए लॉन्च हुए iPhone 14 को चेन्नई के Foxconn के Sriperumbudur फैसिलिटी में मैन्युफैक्चर करेगा। कंपनी ने ऑफिशियल स्टटेमेंट में जानकारी देते हुए कहा कि भारत में iPhone 14 की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर काफी उत्साहित है।

iPhone 14 प्रो का प्रोडक्शन भी हो सकता है शिफ्ट

कंपनी ने आगे बताया था कि नए iPhone 14 लाइनअप में नई ग्राउंडब्रेकिंग टेक्नोलॉजी दी गई है। ये सेफ्टी कैपिबिलिटी के साथ आता है। भारत में केवल Foxconn ही आईफोन 14 मैन्युफैक्चर नहीं करता है। हाल ही में Pegratron ने डिवाइस को एसेंबल करना शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि ऐपल कई iPhone को पहले से ही भारत में मैन्युफैक्चर करता है। भारत में iPhone 12, 13 और iPhone SE को मैन्युफैक्चर किया जाता है। लेकिन, आईफोन 14 प्रो मॉडल का प्रोडक्शन चीन में लगे कोरोना पाबंदी की वजह से प्रभावित हो रहा है।

यह भी पढ़ें : Gujarat Election Result : गुजरात में रिकॉर्ड सीटों पर जीत की ओर भाजपा, इस दिन शपथ लेंगे CM भूपेंद्र पटेल

रिपोर्ट के अनुसार, चीन के Zhengzhou में स्थित Foxconn प्लांट से 20 हजार कर्माचरियों ने इस्तीफा दे दिया है। यहां की वर्किंग कंडीशन से नाखुश कर्मचारियों की ने विरोध किया था जो बाद में हिंसक हो गया था। अब कंपनी इन सब चीजों को देखते हुए प्रोडक्शन को शिफ्ट करने की प्लानिंग कर रही है।

Related Articles

Back to top button