CM भूपेश बघेल ने 2161 शिक्षकों को सौंपा नियुक्ति पत्र, पढ़ें पूरी खबर

Appointment Letter to Teachers: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 2161 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपा। इनमें सहायक शिक्षक के 2139 और व्याख्याता के 22 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया। वहीं IIT के 109 प्रशिक्षण अधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपा। IIT के प्रशिक्षण अधिकारी के कुल 920 पद विज्ञापित किए गए थे, जिनमें से 82 पदों के लिए पहले ही नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए हैं। इसी तरह से मुख्यमंत्री बघेल ने छात्रावास अधीक्षक के पद के लिए भी 6 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा।

यह भी पढ़ें:- अधिकृत ई-मेल पर गड़बड़ी की शिकायत कर सकते हैं PSC अभ्यर्थी, पढ़ें पूरी खबर 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम के दौरान बस्तर और सरगुजा संभाग में शिक्षक और व्याख्याता के पद पर चयनित 2 हजार 161 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा है। इसके साथ ही CM भूपेश ने छत्तीसगढ़ के 01 लाख 35 हजार 104 शिक्षित बेरोजगार हितग्राहियों को 35 करोड़ 48 लाख 7 हजार 500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित किया। बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत अभी तक 6 किस्तों में हितग्राहियों को 182 करोड़ 47 लाख 2 हजार 500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता दिया जा चुका है। (Appointment Letter to Teachers)

बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत अप्रैल माह से अभी तक 2 लाख 1 हजार 4 सौ 43 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जिनमें से 94 फीसदी मतलब 1 लाख 79 हजार 494 आवेदनों को स्वीकृति के लिए अनुशंसित कर दिया गया है। जबकि बाकी 6 फीसदी अभ्यर्थी भौतिक सत्यापन में अनुपस्थित रहे हैं। बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों में से 39 फीसदी महिलाएं हैं। जबकि 83 फीसदी अभ्यर्थी ग्रामीण वर्ग से हैं। (Appointment Letter to Teachers)

मुख्यमंत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगारों को सिर्फ आर्थिक संबल प्रदान करना भर नहीं है, बल्कि हमारा लक्ष्य उन्हें रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना भी है। उन्होंने कहा कि योजना के हितग्राहियों के लिए कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है, ताकि वे अपने कौशल को निखारते हुए रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकें। मुख्यमंत्री बघेल ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि 6 माह पहले जब ये योजना शुरू हुई थी तो कई लोगों के मन में शंकाएं थीं। (Appointment Letter to Teachers)

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ता योजना सफलतापूर्वक लागू हुई और ऑनलाइन माध्यम से बेरोजगारी भत्ता सीधे हितग्राहियों के खाते में पहुंच रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार बेरोजगारी भत्ते के लिए चयनित अभ्यर्थियों को कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। अभी तक ऐसे 7 हजार 464 अभ्यर्थी प्रशिक्षित होकर रोजगार से जुड़ गए हैं। जबकि 1 हजार 7 सौ 96 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण भी जल्दी ही शुरू हो जाएगा। बेरोजगारी भत्ता वितरण और नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला, संचालक तकनीकी शिक्षा अवनीश शरण, संचालक लोक शिक्षण सुनील जैन समेत अन्य विभागीय अधिकारी और बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राही उपस्थित थे। (Appointment Letter to Teachers)

Related Articles

Back to top button