Australian Open 2024 : रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास, टेनिस इतिहास में सबसे उम्रदराज नंबर 1 खिलाड़ी बने

Rohan Bopanna, Australian Open 2024 : भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के पुरुष युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है। बोपन्ना और उनके साथी मैथ्यू एबडेन बुधवार को मैक्सिमो गोंजालेज और एंड्रेस मोल्टेनी की अर्जेंटीना की जोड़ी के खिलाफ सीधे सेटों में 6-4, 7-6 (5) से शानदार जीत दर्ज की।

कोर्ट 3 पर जीत के साथ, मेलबर्न पार्क में अपना लगातार 17वां टूर्नामेंट खेल रहे बोपन्ना ने पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई। (Rohan Bopanna, Australian Open 2024)

बोपन्ना मास्टर्स 1000 इवेंट में पुरुष युगल खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने पिछले साल 43 साल की उम्र में एबडेन के साथ प्रतिष्ठित इंडियन वेल्स टूर्नामेंट जीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

ऑस्ट्रेलियन ओपन में क्वार्टर फाइनल जीत के साथ ही, बोपन्ना 43 साल की उम्र में दुनिया के नंबर 1 पुरुष युगल खिलाड़ी बन गए हैं। भारतीय टेनिस स्टार ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राजीव राम को पछाड़कर नया रिकॉर्ड बनाया, जो अक्टूबर 2022 में 38 साल की उम्र में अपने करियर में पहली बार शीर्ष पर पहुंचे थे।

यह भी पढ़े :- Hrithik-Deepika की ‘फाइटर’ को लगा झटका, इन देशों में फिल्म हुई बैन, भड़क उठे फैंस

यह उपलब्धि बोपन्ना के ओपन युग में ग्रैंड स्लैम फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बनने के एक साल से भी कम समय बाद आई है, जब वह और उनके साथी एबडेन यूएस ओपन 2023 का फाइनल हार गए थे।

बोपन्ना ने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग नंबर 3 के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्रवेश किया। साल के पहले ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद, अनुभवी भारतीय अगले सप्ताह रैंकिंग अपडेट होने पर शीर्ष पर होंगे, जबकि उनके पुरुष युगल जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन का पुरुष युगल रैंकिंग में नंबर 2 स्थान सुनिश्चित है।

दूसरी वरीयता प्राप्त इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी सेमीफाइनल में गैरवरीयता प्राप्त थॉमस मचाक और झिझेन झांग से भिड़ेगी।

बोपन्ना ने 2017 में कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ फ्रेंच ओपन में मिश्रित युगल खिताब जीता था। वह 2010 में पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरैशी के साथ और 2023 में एबडेन के साथ यूएस ओपन में दो बार उपविजेता रहे। दरअसल, पिछले साल यूएस ओपन में बोपन्ना की उपलब्धि ने उन्हें सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लैम फाइनलिस्ट बना दिया था। (Rohan Bopanna, Australian Open 2024)

Related Articles

Back to top button